Header Ads

Breaking News

Nawada News : फिर से शुरू हुआ जातीय आधारित जन गणना, डीएम ने अधिकारियों से लिया फीडबैक, गांवों में पहुंचकर लिया जायजा

 


फिर से शुरू हुआ जातीय आधारित जन गणना, डीएम ने अधिकारियों से लिया फीडबैक, गांवों में पहुंचकर लिया जायजा

 नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले फिर से जातीय आधारित जन गणना शुरू हो गया है। पटना हाई कोर्ट द्वारा गणना कराने का आदेश दिए जाने के बाद ऐसा हुआ है।

इस बीच जिलाधिकारी नवादा-सह-नोडल पदाधिकारी जातीय आधारित गणना 2022 आशुतोष कुमार वर्मा ने बुधवार kobवीसी के माध्यम से जातीय गणना के संबंध में अधिकारियों से फिडबैक प्राप्त किया। 

उन्होंने सभी चार्ज पदाधिकारियों, सहायक चार्ज पदाधिकारियों, प्रखंडों के नोडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी को बिहार जातीय आधारित गणना 2022 कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों से प्रगणकों के उपस्थिति के बारे विस्तृत समीक्षा भी की।

अबतक प्रखंडों में किये गए कार्याें के संबंध में प्रपत्रों के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया गया। उन्होंने पूर्व में जातीय गणना में लगे हुए सभी सहायक चार्ज पदाधिकारी अर्थात् अंचलाधिकारी को यथाशीघ्र योगदान करते हुए कार्य को न्यूनतम समय में कार्य को पूर्ण करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

जिले में जातीय आधारित गणना का कार्य 79 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है, जो आज तक समीक्षा के क्रम में पाया गया कि 80 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है। 

     सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से आज तक किये गए कार्याें के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। सभी प्रतिनियुक्त प्रगणकों के द्वारा अपना-अपना प्रपत्र प्राप्त कर शेष कार्याें को आज से पूर्ण करने में लग गए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी चार्ज में गणना का भौतिक कार्य लगभग पूरा हो गया है। शेष कार्य को भी न्यूनतम समय में अधिकारी पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। 

डीएम श्री वर्मा ने निर्देश दिया कि पोर्टल पर इंट्री कार्य को भी न्यूनतम समय में पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि नियंत्रण कक्ष को सक्रिय रखें एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करना करें।

    यदि किसी व्यक्ति का नाम गणना में छूट गया है तो उसे यथाशीघ्र जोड़ने का कार्य करें। प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करते हुए जातीय गणना को यथाशीघ्र पूर्ण करें।

     आज समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले में कुल 852 पर्यवेक्षकों को इसमें लगाया गया है, जो आज शत्-प्रतिशत उपस्थित थे। 

  जिलाधिकारी जातीय गाना में किए गए कार्यों से कार्याें से संतुष्ट दिखे और पूर्ण पारदर्शिता के साथ न्यूनतम अवधि में कार्य पूर्ण करने का कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

बैठक में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, दीपक कुमार मिश्र उप विकास आयुक्त, श्रीमती अनुपम सिंह जिला भूअर्जन पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, सुनील कुमार जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिला सांख्यिकी कार्यालय का औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी ने बुधवार को जिला सांख्यिकी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। जहां जिला नियंत्रण कक्ष समान्य प्रशासन के गाइडलाइन के अनुसार संचालित नहीं हो रहा था। उन्होंने कहा कि संधारण पंजी में सभी सूचनाओं को अंकित करें एवं समस्याओं को संबंधित अधिकारियों के पास भेजकर समस्याओं का समाधान कराना सुनिश्चित करें। प्रतिदिन अधिकारियों से कार्यक्रमों का प्रतिवेदन उपस्थापित करने का निर्देश दिया गया। 

अभी तीन स्तरों पर नियंत्रण कक्ष संचालित है- प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर एवं जिला सांख्यिकी कार्यालय में। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 10ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक नियंत्रण कक्ष संचालित होगा और जातीय गणना के संबंध में प्रतिदिन 04ः00 बजे तक जिला सांख्यिकी पदाधिकारी फिडबैक देंगे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन 04ः00 बजे जातीय गणना में प्रतिनियुक्त चार्ज पदाधिकारी, सहायक चार्ज पदाधिकारी एवं प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों से भीसी के माध्यम से समीक्षा की जायेगी। 

 डीएम ने नवादा सदर प्रखंड के कई गांवों का औचक निरीक्षण कर प्रगणक एवं सुपरवाईजर से फिडबैक प्राप्त किया।

समाय पहुंचकर लिया गणना कार्य का जायजा

 समाय पंचायत के समाय गांव में जाति आधारित गणना का कार्य नियोजित शिक्षिका के द्वारा किया जा रहा था। जिलाधिकारी ने प्रगणक को निर्देश दिये कि पारदर्शिता के साथ जातीय आधारित गणना करना सुनिश्चित करें। किसी व्यक्ति का नाम गणना में नहीं छूटे। जिलाधिकारी ने स्थानीय नागरिकों से भी जातीय आधारित गणना के संबंध में फिडबैक प्राप्त किये।

   अधिकांश व्यक्तियों ने कहा कि हमारे घरों में दो माह पूर्व प्रगणक के माध्यम से जातीय आधारित गणना हो चुकी है। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल और बिजली की समस्या के बारे में ध्यान आकृष्ट कराया। जिलाधिकारी ने कहा कि टीम भेजकर इसकी जांच कराई जाएगी।

 निरीक्षण के समय उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्र,  अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, अंजनी कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा सदर आदि उपस्थित थे।

No comments