Header Ads

Breaking News

Nawada News : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम को ले सभी अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द, नवादा डीएम ने कहा विधि व्यवस्था संधारण सर्वोच्च प्राथमिकता

 


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम को ले सभी अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द, नवादा डीएम ने कहा विधि व्यवस्था संधारण सर्वोच्च प्राथमिकता

नवादा लाइव नेटवर्क।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर्व को लेकर सभी अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। नवादा डीएम आशुतोष कुमार वर्मा ने कहा कि विधि व्यवस्था संधारण सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

शनिवार को डीएम ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम त्योहार को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक कर संबंधित अधिकारियों को जरूरी।निर्देश दिए। 

श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम का त्योहार 06 सितम्बर 2023 को मनाये जाने की सूचना है। दोनों पर्वाें के एक साथ आयोजित होने पर संवेदनशीलता बढ़ जाती है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण को अधिकारी सर्वाेच्च प्राथमिकता देंगे। चेहल्लुम का त्योहार 06 सितम्बर से 08 सितम्बर तक विभिन्न प्रखंडों में आयोजित होगा। पर्व त्योहार को देखते हुए अधिकारियों और कर्मियों अवकाश रद्द किया गया है। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि डीजे संचालकों की सूची अपने पास अवश्य रखें। लाउडीस्पीकर का प्रयोग भी निर्धारित समय-सीमा के अन्दर होगा। 10ः00 बजे रात्रि से सुबह 06ः00 बजे तक इसके उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा।

   डीएम श्री वर्मा ने कहा कि दोनों पर्वों को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने एवं विधि-व्यवस्था संधारण को गंभीरता से लेना है। संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक दो दिनों के अन्दर अवश्य कर लें। दोनों पर्वाें को देखते हुए संवेदनशील और क्रियाशील  रहने के लिए अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

     उन्होंने कहा कि थाना, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष 06 सितम्बर से 08 सितम्बर 2023 तक क्रियाशील रहेगा। अफवाह और भ्रम फैलाने वाले सोशल मीडिया पर भी जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि चुनौती को अवसर में बदलना है। 

     सभी थानाध्यक्ष, प्रखंड विकास पदाधिकारी से क्षेत्रों में निकाली जानी वाली शोभा यात्रा और ताजिया निकाले जाने के संबंध में फिडबैक लिया। जिले में कुल 15 स्थलों पर ताजिया जुलूस निकालने की सूचना है। उन्होंने कहा कि बिना लाईसेंस के कोई जुलूस नहीं निकलेगा। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से लाईसेंस प्राप्त करना होगा। 

   विधि-व्यवस्था की इस बैठक से बिना सूचना के सिरदला अंचलाधिकारी अनुपस्थित पाये गए। जिलाधिकारी ने तत्काल वेतन अवरूद्ध करते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।   

   जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक 04.09.2023 को 03ः00 बजे अप0 में डीआरडीए नवादा की सभाकक्ष में आहूत की गयी है।

     बैठक में एसपी अंब्रिश राहुल ने कहा कि पर्व-त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ंग से आयोजित करने के लिए सभी अधिकारी संवेदनशील रहेंगे। किसी भी स्थल पर अचानक घटना घट सकती है। सद्भाव बिगाड़ने वाले असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेगी। 

उन्होंने थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि शत-प्रतिशत बाॅन-डाउन और तामिला कराना सुनिश्चित करें। डीजे पर प्रतिबंध रहेगा। डीजे संचालकों के साथ एक बैठक कर लें। सभी स्थलों की वीडियोग्राफी की जायेगी।

       घनी आबादी वाले क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से जुलूस पर नजर रखी जायेगी। सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक सूचना देने पर तत्काल विधि-सम्मत कार्रवाई सुनिष्चित की जायेगी।

   एसडीएम सदर अखिलेश कुमार और रजौली आदित्य कुमार पियूष ने अपने-अपने क्षेत्रों के ताजिया जुलूस और विधि-व्यवस्था संधारण के लिए अंचलाधिकारी और थानाध्यक्षों से फिडबैक प्राप्त किया।

    बैठक में डीडीसी दीपक कुमार मिश्र, एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, डीपीआरओ, एसडीसी, थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments