Header Ads

Breaking News

Nawada News : सावधान : डेंगू पसार रहा अपना पांव, प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड़ पर, आप भी रहें सतर्क

 


सावधान : डेंगू पसार रहा अपना पांव, प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड़ पर, आप भी रहें सतर्क

नवादा लाइव नेटवर्क।

 नवादा जिले में डेंगू अपना पांव पसार रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड़ पर है। डीएम आशुतोष कुमार वर्मा डेंगू पर रोक थाम और बचाव के साथ ही पीड़ितों के बेहतर इलाज के लिए डॉक्टरों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। 

फॉगिंग का देखें वीडियो...!

डेंगू के रोगियों को बेहतर इलाज और आवश्यक दवाएं मिले इसके लिए जिला प्रशासन आवश्यक कदम उठा रहा है। सिविल सर्जन राम कुमार प्रसाद ने बताया कि डेंगू से बचाव और बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कारगर कदम उठा रही है।

 इसके लिए सदर अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 10 बेड का फैसिलिलेटेड वार्ड बनाया गया है। जहां फिलहाल पांच रोगियों का इलाज चल रहा था, जिसमें आज यानी सोमवार को एक रोगी पूर्ण स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। 

  सदर अस्पताल स्थित डेंगू वार्ड में चार मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिले के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर प्रभाकर और डेंगू के नोडल अधिकारी बनाए गए हैं डॉ प्रभाकर ने बताया कि नि:शुल्क जांच, निःशुल्क दवाएं एवं परामर्श से बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि डेंगू से घबराना नहीं है, केवल इसे बचाव करना है। यदि 2 दिन से अधिक बुखार रहे तो आवश्यक जांच अवश्य करा लें। अपने मन से दवा का उपयोग नहीं करें। इसके लिए सदर अस्पताल के डॉक्टर से या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थापित डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें। 

सदर अस्पताल और नगर परिषद के द्वारा लगातार मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग कराया जा रहा है। डेंगू का मच्छर स्वच्छ पानी में पलता है। इसलिए अपने घर के चारों तरफ कहीं भी पानी को खुला नहीं छोड़े। खुले पानी में किरासन तेल आदि रासायनिक पदार्थ का प्रयोग करें। 

मच्छरों से बचाव से ही इस रोग पर नियंत्रण संभव है। बुखार होने पर घबराएं नहीं डॉक्टर से संपर्क करें। बताया गया कि डेंगू मच्छर आमतौर पर दिन में ही कटता है, ऐसे में प्रयास करें कि दिन में भी फूल बांह का शर्ट और पैंट पहने। यानी पूरे शरीर को ढंक का रखें।











No comments