Header Ads

Breaking News

Politics : नवादा संसदीय क्षेत्र की राजनीतिक दशा और दिशा पर परिचर्चा में हुआ गंभीर मंथन, एमएलए नीतू सिंह ने डॉ. अनुज को दिया सहयोग_समर्थन का भरोसा

 


नवादा संसदीय क्षेत्र की राजनीतिक दशा और दिशा पर परिचर्चा में हुआ गंभीर मंथन, एमएलए नीतू सिंह ने डॉ. अनुज को दिया सहयोग_समर्थन का भरोसा

संसदीय क्षेत्र के सभी पंचायत एवं नगर क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने रखी अपनी बातें, 600 लोगों को रही भागीदारी

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा के इतिहास में रविवार 10 सितंबर को ऐतिहासिक विचार गोष्ठी हुई, जिसमें नवादा संसदीय क्षेत्र के सभी ग्राम पंचायत एवं नगर परिषद के प्रतिनिधियों ने एक जगह नवादा संसदीय क्षेत्र की राजनीतिक दशा और दिशा पर चर्चा करने के लिए आयोजित समारोह में शिरकत किया। सभी ने नवादा के विकास के लिए डॉ अनुज सिंह जैसे व्यक्ति को आगे आने का आह्वान किया। 

नवादा नगर के प्रतिष्ठित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंती नगर के प्रांगण में आयोजित परिचर्चा में संसदीय क्षेत्र के सभी पंचायत एवं नगर परिषद के वर्तमान जनप्रतिनिधि एवं पूर्व जनप्रतिनिधियों के अलावा बुद्धिजीवियों और समाजसेवियों को डॉ अनुज सिंह शिक्षाविद एवं समाजसेवी, अध्यक्ष , मॉडर्न शैक्षणिक समूह नवादा के द्वारा आमंत्रित किया गया था। इसमें लगभग 600 से ज्यादा नवादा जिला एवं बरबीघा आदि क्षेत्र के विभिन्न पंचायत एवं नगर परिषद के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 डॉ अनुज सिंह ने सभी प्रतिनिधियों को अंग वस्त्र एवं बुके देकर सम्मानित किया। स्वागत गान की प्रस्तुति मॉडर्न की छात्राओं ने दी। तत्पश्चात डॉ अनुज ने सभी आगतों का स्वागत और अभिनंदन करते हुए कहा कि नवादा जिला के विकास मसलन शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार के लिए पंचायत सरकार के प्रतिनिधियों को आगे आना पड़ेगा। सभी को जाति धर्म से ऊपर उठकर मिल बैठकर विचार करना पड़ेगा। आज भी नवादा जिला पिछड़ेपन का शिकार है। हमारा आसपास का जिला कितना आगे बढ़ गया है, परंतु नवादा आज भी वहीं का वहीं है। 

शिक्षा की बात हो अथवा स्वास्थ्य की बात है अथवा रोजगार की बात हो अथवा विकास की बात, हर क्षेत्र में हमारा जिला पिछड़ा हुआ है। आज भी तीन नंबर बस स्टैंड के सामने अगर ब्रिज का निर्माण नहीं हुआ है। इसी तरह से आज भी किसानों के लिए कोई सिंचाई का पुख्ता प्रबंध नहीं है। सकरी जलाशय योजना आज भी बंद पड़ी हुई। नवादा जिला से एक फोर लाइन गुजर रहा है वह भी दोनों तरफ से मिट्टी भरकर ऊंचा करके बाहर निकाला गया है, जबकि अन्य क्षेत्र के छोटा बाजार में भी ब्रिज बनाया गया है। हमारा मजबूत प्रतिनिधि नहीं है इसी की वजह से ऐसा हो रहा है।

 डॉ अनुज सिंह ने पंचायत एवं नगर परिषद के सदस्य, जिला परिषद के प्रतिनिधि से अपील किया कि आप सभी आज नवादा जिला की राजनीतिक दशा और दिशा विषय पर अपनी अपनी राय विचार दीजिए। हम सभी नवादा के नागरिक हैं और हम सभी को मिलकर ही नवादा के लिए सोचना पड़ेगा। हम और आप नहीं सोचते हैं तो फिर नवादा जिला के लिए कौन सोचेगा। इस तरह आज का विचार मंथन में डॉ अनुज सिंह न स्वागत भाषण और विषय का प्रवेश कराया।

       इसके बाद नवादा की जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी-अपनी राय इस विषय पर देना शुरू किया। समाजसेवी अनिल कुमार ने कहा नवादा में किसानों के विकास के लिए सिंचाई का सुविधा शिक्षा का व्यवस्था जिला में प्रखंड स्तर पर सुलभ शौचालय की व्यवस्था ऐसे कई काम अनुज कुमार जैसे व्यक्ति इस जिला में अगर सांसद हुए तो धरती पर लाने का काम करेंगे। इनका जज्बा का कार्य शैली जिला के लोग देख चुके। इन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों को आगे आने की जरूरत है। 

समाजसेवी और यादव महासभा के जिलाध्यक्ष उमेश यादव ने कहा कि डॉ. अनुज जी ने जिस तरह से शिक्षा के क्षेत्र में नवादा का मान और सम्मान बढ़ाया है उसकी चर्चा पूरे बिहार और झारखंड में है। डॉक्टर अनुज बाबू नवादा से सांसद पद के प्रत्याशी होने के योग्य हैं। ये सांसद के प्रत्याशी होते हैं तो हम लोग उनके लिए तन मन धन और दिन रात मेहनत करके उनको पार्लियामेंट भेजने का काम करेंगे। तभी नवादा का गरीब गुरबा और अंतिम पंक्ति में बैठे गरीबों का विकास होगा। 

जिला परिषद सदस्य सूरज देव वर्मा ने कहा कि नवादा जिला के विकास के लिए नवादा के बेटा को आगे आना पड़ेगा। जबतक हम सभी जनप्रतिनिधि और नवादा की जनता इसके लिए जाति धर्म से ऊपर उठकर नहीं सोचेंगे तब तक हमारा जिला का बेटा आगे नहीं बढ़ेगा और हमारा जिला का विकास नहीं होगा। 

दोना पंचायत के पूर्व मुखिया रामू चौहान ने कहा कि  अगर डॉक्टर अनुज कुमार जी जैसे नवादा का सांसद बनते हैं तो नवादा का चहुंमुखी विकास होगा। 

जिला परिषद  सदस्य नारदीगंज देवा चौहान ने भी कहा कि जिला के विकास के लिए जिला के व्यक्तियों को आगे आने की आवश्यकता है। 

आती पंचायत के मुखिया जितेंद्र सिंह ने कहा कि नवादा के धरती के लाल डॉक्टर अनुज कुमार जैसे लोगों को नवादा के सांसद का चुनाव लड़ना चाहिए। हम लोग सभी तन मन धन से डॉ अनुज कुमार को जीतने के लिए एड़ी चोटी एक करेंगे। 

पटवा सराय पंचायत के सरपंच देवराज पासवान ने कहा कि पंचायत स्तर पर हम सभी तभी अच्छा कार्य कर पाएंगे जब ऊपर से जिला का कोई अच्छा प्रतिनिधि होंगे और हम सभी पंचायत के प्रतिनिधियों को सहयोग करें। इसके लिए योग्य व्यक्ति को आगे जरुर आना होगा। 

अजय कुशवाहा समाजसेवी ने कहा कि नवादा पढ़ेगा,नवादा खेलेगा ,नवादा खिलेगा, नवादा मजबूती से डॉक्टर अनुज के साथ है। हमारी शुभकामना है कि डॉ अनुज नवादा के सांसद बने। 

पैक्स अध्यक्ष पार्वती नेपरा विनय कुमार ने कहा कि पंचायत के प्रतिनिधियों को इस विषय पर गंभीरता पूर्वक अवश्य सोचना चाहिए और अच्छे प्रतिनिधियों का चुनाव करना चाहिए। 

विजय प्रसाद सिंह जिला अध्यक्ष आंगनवाड़ी ने कहा कि जिला का विकास कोई शिक्षाविद अथवा जागरूक प्रतिनिधि के द्वारा ही संभव है। उन्होंने कहा कि पंचायत के प्रतिनिधियों को इसके लिए ईमानदारी पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता है। 

अरे लाल यादव ने कहा कि नवादा जिला भारत का पिछड़ा जिला है और जिला के विकास के लिए मजबूत और काम करने वाला व्यक्ति को दढ संकल्प लेकर आगे आना होगा। मोहम्मद  काजमी ने कहा कि पंचायत का विकास और जिला का विकास मजबूत और कर्मठशील प्रतिनिधि के द्वारा ही संभव है और जब तक कोई स्थानीय व्यक्ति जो नवादा का रहने वाला हो،वैसे व्यक्ति को आगे आना पड़ेगा और इसके लिए हम सभी जिला वासियों  को तन मन घन से उनका सहयोग करना पड़ेगा। 

पंचायत समिति सदस्य सिरदला श्रीमती नीलम देवी ने कहा कि जिला के विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को भी जागरूक होने की जरूरत है। 

समाजसेवी कृष्ण कुमार प्रभाकर ने कहा कि विधायक हिसुआ विधानसभा क्षेत्र नीतू जी से कहना चाहता हूं की आपको आगे आना चाहिए और बढ़-चढ़कर डॉक्टर अनुज सिंह जैसे व्यक्ति को आगे बढ़ाने में आपको सहयोग करना चाहिए।

       इस विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए हिसुआ विधायक श्रीमती नीतू सिंह ने कहा कि जिला के विकास में नवादा के लोगों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना होगा और नवादा संसदीय क्षेत्र से नवादा के बेटा को आगे बढ़ना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आप सभी जनप्रतिनिधि यहां बैठे हैं आप सभी को इस पर एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए बढ चढ़कर प्रयास करूंगी और अनुज सिंह ने भी हमें एक समय अपना सहयोग दिया था। समय आने पर मैं भी ईमानदारी पूर्वक बढ़ चढ़कर उनके लिए अवश्य काम करूंगी। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने भी जनप्रतिनिधियों से जिला के विकास में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए अपील किया।

   समारोह में दोना पंचायत के वर्तमान मुखिया राम ध्यान कुशवाहा, जिला परिषद सदस्य रजौली इंद्रदेव राजवंशी ,जिला परिषद सदस्य नारदीगंज श्री देवा चौहान ,नगर परिषद सदस्य हिसुआ श्री सकलदेव मांझी, खेड़ा पंचायत के मुखिया शंकर कुमार, भदस सैनी पंचायत के पूर्व मुखिया अभय कुमार सिंह ,कोसला पंचायत के मुखिया झमन मांझी, कहुआरा पंचायत के पूर्व मुखिया रविंद्र सिंह, गोविंदपुर की प्रखंड के पूर्व प्रमुख तुलसी यादव, सरकंडा पंचायत के मुखिया पारसनाथ यादव ,बिशनपुर पंचायत के पैक्स अध्यक्ष उमेश यादव, ननौरा पैक्स अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार, फवारा पंचायत के मुखिया का वर्तमान पैक्स अध्यक्ष कृष्ण चंद्र प्रसाद कुशवाहा, लेदहा पंचायत के पूर्व मुखिया उदय पासवान ,रोह प्रखंड के पूर्व प्रमुख अर्जुन पासवान,  पूर्व मुखिया अनिरुद्ध सिंह ,पूर्व सरपंच फरहा रामनरेश शर्मा, समाजसेवी कौवाकोल के विनय कुशवाहा, रामविलास कुशवाहा ,सिरदला वीरेंद्र सिंह ,  सुरेंद्र सिंह समाजसेवी, अशोक मंडल, नारदीगंज के समाजसेवी ललन सिंह, डॉक्टर ओमकार निराला, शिक्षाविद श्रीकांत सिंह, समाजसेवी राजेंद्र प्रसाद सिंह ,मोरम पंचायत के रामविलास यादव जी, नरहट पंचायत के पंचायत समिति प्रमोद कुमार सिंह ,नारदीगंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन कुमार , महुलीग्राम पंचायत के पूर्व मुखिया श्री कृष्णा मनी सिंह, कुलना पंचायत समिति सदस्य संजय साहू ,मोतीलाल साहू समाजसेवी ,रोह के अवध किशोर , पचाढा ग्राम पंचायत के पूर्व मुखिया महेश कुमार सिंह , प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रवि शंकर पासवान ,अखिलेश सिंह सहित लगभग 600 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस सेमिनार का मंच संचालन अजय कुशवाहा ने किया। अध्यक्षता कार्यक्रम के आयोजक मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष डॉ अनुज सिंह ने किया।




 









 

No comments