Header Ads

Breaking News

Nawada News : दशहरा मेला में बच्चों के पॉकेट में आवश्यक रूप से अभिभावक रख दें मोबाइल नंबर, डीएम_एसपी ने शांति समिति की बैठक कर दिए जरूरी निर्देश


दशहरा मेला में बच्चों के पॉकेट में आवश्यक रूप से अभिभावक रख दें मोबाइल नंबर, डीएम_एसपी ने शांति समिति की बैठक कर दिए जरूरी निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

दशहरा सहित दीपावली और छठ पर्व को लेकर डीएम और एसपी अंब्रिश राहुल ने गुरुवार को जिले के पकरीबरावां, वारिसलीगंज और नगर थाना में शांति समिति की बैठक किया। इस दौरान उपस्थित पूजा समितियों के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों और बुद्धिजीवियों को पर्व त्योहार शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में आयोजित कराने के लिए जरूरी निर्देश दिए।

इस दौरान अधिकारियों ने पूजा, मेला और प्रतिमा विसर्जन जुलूस से संबंधित सुझाव भी प्राप्त किया।

 डीएम ने कहा कि पर्व त्यौहार संयम और सहनशीलता का  है। सभी पर्वाें को शांति माहौल में मनाएं और अच्छे व्यवहार से कार्य करें।

 मेला में आने वाले बच्चे और बृद्धजनों के पाॅकेट में पता और मोबाईल नम्बर अवष्य रख दें। विषम परिस्थितियों में यह काम आयेगा। उन्होंने कहा कि जहां रावण वध होता है अंधेरा होने के पूर्व सम्पन्न करा लिया जाए। आतिशबाजी ना हो, घेराबंदी आवश्यक कर लें। पर्याप्त संख्या वोलेंटियर रखें। 

       पूजा समिति और शांति समिति के सदस्यों के आग्रह पर वारिसलीगंज में अवारा पशुओं पर नियंत्रण करने के लिए अंचलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद और प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी को जरूरी निर्देश दिए गए। 

 डीएम ने आगे कहा कि दुर्गा पूजा में सभी कर्तव्यनिष्ठ होकर निर्धारित कार्य को अवश्य करें। पूजा में मानक संचालन की प्रक्रिया का अनुपालन करना होगा। स्थापित परंपरा तथा प्रक्रिया का अनुपालन अवश्य करें। शोभिया पर मूर्ति विसर्जन के लिए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी की जायेगी। साफ-सफाई और लाईटिंग की भी व्यवस्था होगी। मेला में सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया। 

एसपी ने कहा कि सभी पूजा पंडालों में पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई है। समस्याओं का समाधान करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। मेला में पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ महिला तथा पुरूष पुलिस बल चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे। 

  उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर बिना समझे हुए मैसेज को फाॅरवर्ड नहीं करें अन्यथा प्राथमिकी दर्ज करते हुए कानूनी कार्रवाई की जायेगी। अफवाह को नहीं फैलायें और न उसपर विश्वास करेंगे। नवयुवक अति उत्साह में कोई गलत कार्य न करें। अविभावक इसपर अवश्य ध्यान दें। भीड़ वाले स्थलों पर पर्याप्त संख्या में सिविल ड्रेस में पुलिस बल की तैनाती रहेगी। पुराने रूट चार्ट का अनुपालन करना होगा। 

‌   सभी पूजा पंडालों में माईक से आवश्यक सूचना प्रसारित करेंगे। नवमी और दशमी को पर्याप्त भीड़ को देखते हुए काफी संख्या में बाहर से भी पुलिस की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। 

 सभी थाना परिसर में कार्यक्रम का संचालन एसडीएम सदर अखिलेश कुमार द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि वारिसलीगंज में चांदनी चैक और पटेल चैक पर ड्राॅप गेट लगाया जायेगा। सभी पूजा पंडाल के आयोजकों को शर्ताें का अनुपालन करना होगा। जिला नियंत्रण कक्ष भीड़ वाले स्थलों पर संचालित होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में अश्लील गाना नहीं बजाना है और बिना अनुमति सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। मेला में सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। 

       जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी नवादा, एसडीपीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी को शोभिया के पास मूर्ति विसर्जन करने के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सभी सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि हमलोग जिला प्रशासन के द्वारा दिये गए शर्ताें और रूट चार्ट का अनुपालन अवश्य करेंगे। अच्छे कार्य करने वाले समाज सेवियों को सम्मानित भी किया जायेगा। अनवर भट्ट सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि सेवा समिति के माध्यम से तीन दिनों तक मेला में आने वाले नागरिकों को सेवा उपलब्ध करायी जायेगी। 

एसडीपीओ सदर अजय प्रसाद ने कहा कि नया लाईसेंस नहीं दिया गया है। लाईसेंस में अंकित जुलूस मार्ग का अनुपालन करना होगा। डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। नगर परिषद नवादा क्षेत्र में 38 स्थलों पर पूजा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। 

    बैठक में डीटीओ अनुराग कौशल, एसडीपीओ पकरीबरावां और नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष और काफी संख्या में शांति समिति, पूजा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

No comments