Header Ads

Breaking News

Cyber Crime : एक माह में 11 करोड़ रुपए का ट्रांजक्शन करने वाला दो साइबर अपराधी चढा पुलिस के हत्थे



एक माह में 11 करोड़ रुपए का ट्रांजक्शन करने वाला दो साइबर अपराधी चढा पुलिस के हत्थे

80 हजार का एप्पल मोबाइल के साथ 10 मोबाइल, 2 लैप टॉप, एक कंप्यूटर व एक प्रिन्टर मशीन समेत कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद

नवादा लाइव नेटवर्क।

 नवादा जिले के शाहपुर थाना की पुलिस ने रेवरा गांव में कार्रवाई कर वहां संचालित साइबर क्राइम के एक बड़े नेटवर्क का राजफाश की है। वहां से दो साइबर अपराधी को दबोचा गया है। एक माह में 11 करोड़ रूपये का ट्रांजक्शन करने के मामले में दोनों पुलिस के रडार पर आया। शनिवार 18 नवंबर को पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में रेवरा गांव निवासी अजय सिंह का पुत्र बिट्टू कुमार तथा रामचन्द्र सिंह का पुत्र प्रहलाद कुमार शामिल है। दोनों के पास से पुलिस ने एक एप्पल समेत 10 मोबाइल, 2 लैपटॉप, एक कंप्युटर, एक सीपीओ, एक प्रिन्टर मशीन, चार एटीएम, दो पासबुक, एक चेकबुक, एक माउस, दो लैप टॉप चार्जर तथा बीस पेज का कस्टमर डाटा बरामद हुआ है।

 देखें वीडियो...!

 इस बाबत पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी ने बताया कि एसपी अम्बरीष राहुल को गुप्त सूचना मिली थी की रेवरा गांव के एक मकान में बजाज कंपनी,  lमुद्रा धनी फाइनेंस तथा इंडिया फाइनेंस के नाम पर ऋण दिलाने का झांसा देकर साइबर अपराधियों के द्वारा ठगने का काम किया जा रहा है।

 सूचना पश्चात एसपी ने पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन कर कार्रवाई का आदेश दिया। एसआईटी में शामिल शाहपुर ओपी अध्यक्ष संजीत कुमार ने एसडीपीओ श्रीचौधरी के साथ त्वरित कार्रवाई करते हुए रेवरा गांव में छापेमारी कर बिट्टू तथा प्रहलाद को गिरफ्तार करते हुए उक्त सभी सामग्री को बरामद किया। गिरफ्तार दोनों साइबर अपराधियों को शनिवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

देखें वीडियो...!

बता दें कि रेवरा गांव किसान आंदोलन के लिए जाना जाता था। आज वहां साइबर अपराधियों ने जड़ जमा लिया है। सन् 1946 में पूर्व के गया जिला और अब के नवादा जिला के काशीचक प्रखंड अन्तर्गत शाहपुर ओपी क्षेत्र के रेवरा गांव से पंडित यदूनन्दन शर्मा, स्वामी सहनानद सरस्वती तथा तुमड़िया बाबा के संयुक्त नेतृत्व में जमींदारो के खिलाफ आंदोलन का अगाज हुआ था, वहां आज राज्य ही नहीं बल्कि देश के लोगों को ठगने का काम किया जा रहा है।

वैसे सिर्फ रेवारा ही नहीं सीमावर्ती नालंदा और शेखपुरा जिले के सैकड़ों गांव के युवा साइबर अपराध के जरिए अवैध मोटी कमाई का धंधा कर रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस का दस्तक इन तीनों जिले में आए दिन होता रहता है। लगातार गिरफ्तारियां होती रहती है, फिर भी धंधा थमता नहीं दिख रहा है। साइबर अपराध पर नियंत्रण के लिए ही नवादा जिले में साइबर थाना की स्थापना की गई है, फिर भी अपराध और अपराधियों में इजाफा ही हो रहा है।





No comments