Header Ads

Breaking News

Nawada News : लोक-संस्कृति की समृद्ध परंपरा के संरक्षण का अनूठा उदाहरण है कोसला गांव, 91 वर्षों से हो रहा मंचीय नाटक की प्रस्तुति

    


लोक-संस्कृति की समृद्ध परंपरा के संरक्षण का अनूठा उदाहरण है कोसला गांव, 91 वर्षों से हो रहा मंचीय नाटक की प्रस्तुति

श्रीमोहन नाट्य कला परिषद के ग्रामीण कलाकार छठ के अवसर पर प्रतिवर्ष आयोजित करते हैं कार्यक्रम

इस वर्ष उद्घाटनकर्ता सह मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मॉडर्न शैक्षणिक समूह के चैयरमैन डॉ. अनुज सिंह

नवादा लाइव नेटवर्क।

हमारी लोक-संस्कृति एवं लोक-कलाओं की समृद्ध परंपरा  इनके सच्चे सेवकों अर्थात लोक-कलाकारों के निःस्वार्थ एवं समर्पित भाव से किए गए संरक्षण के प्रयासों से ही आज भी जीवित एवं अक्षुण्ण है। 

विगत 91 वर्षों से ग्राम्य नाट्य संस्कृति को निरंतर पोषित करने वाले श्रीमोहन नाट्य कला परिषद के सभी कार्यकर्ता संस्कृति-संरक्षण के इस महान कार्य के लिए प्रशंसा के पात्र हैं। 

उक्त बातें मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के चैयरमैन डॉ. अनुज सिंह ने छठपूजा के पावन अवसर पर श्री मोहन नाट्य कला परिषद के द्वारा रवि षष्ठी व्रत महोत्सव पर आयोजित मंचीय नाटक "जुल्म की दहलीज" के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कही। 

 देखें वीडियो...!

ज्ञात हो कि नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड में अवस्थित कोसला गांव में विगत 91 वर्षों से निर्बाध रूप से मंचीय नाटकों की प्रस्तुति की जा रही है। परंपरा के अनुसार इस वर्ष भी छठपूजा के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सह उद्घाटनकर्ता के रूप में मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज सिंह को आमंत्रित किया गया था। 

         नाट्य परिषद के वरिष्ठ संरक्षक योगेंद्र शर्मा , राकेश कुमार , नारदीगंज प्रखंड के उप प्रमुख अमित कुमार एवं मोहन नाट्य कला परिषद और ग्राम वासियों के द्वारा इस कार्यक्रम में डॉ. अनुज सिंह को आमंत्रित किया गया था।  सैकड़ों ग्रामीणों ने फूलमाला एवं गुलदस्ता प्रदान करके इनका भव्य स्वागत किया। मंच पर दीप-प्रज्ज्वलित करके मुख्य अतिथि ने इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया एवं कार्यक्रम के आयोजकों के बेहतरीन व्यवस्था एवं साज-सज्जा की खूब सराहना की। 

इतने लंबे समय तक अपने पूर्वजों की परंपरा को अक्षुण्ण रखने एवं लोक-कलाओं तथा लोक-कलाकारों को पोषित करने वाले श्रीमोहन नाट्य कला परिषद के प्रयासों की खूब सराहना करते हुए उन्होंने इस कार्यक्रम एवं आयोजन को सहयोग स्वरूप मॉडर्न शैक्षिक समूह की ओर से दो लाख पचास हज़ार रुपये प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने नाटक का देर रात तक आनंद उठाया और कलाकारों के उत्कृष्ट अभिनय एवं मंचीय प्रस्तुति की खूब सराहना की। 

         श्रीमोहन नाट्य कला परिषद के संरक्षक योगेंद्र कुमार, अध्यक्ष मुकेश कुमार ने डॉ. अनुज सिंह के इस कार्यक्रम में पधारकर ग्रामीण कलाकारों का उत्साहवर्धन करने तथा कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। और नाट्य महत्वपूर्ण सहयोग करने के लिए हार्दिक आभार प्रकट किया। 

इस दौरान मंच पर नाट्यकला परिषद के महत्वपूर्ण पदाधिकारी सचिव अमित कुमार (उपप्रमुख) उपाध्यक्ष शुभम कुमार, कोषाध्यक्ष सौरभ कुमार एवं उपसचिव राहुल कुमार, चुनचुन कुमार,संजय कुमार सहित मैदान में हजारों ग्रामीण  श्रद्धालु उपस्थित रहे।

No comments