Header Ads

Breaking News

Nawada News : 35 मिनट के तय कार्यक्रम पर नवादा पहुंचेंगे सीएम नीतीश कुमार, नवादा शहर को गंगाजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन कर जायेंगे वापस

  


35 मिनट के तय कार्यक्रम पर नवादा पहुंचेंगे सीएम नीतीश कुमार, नवादा शहर को गंगाजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन कर जायेंगे वापस 

नवादा लाइव नेटवर्क। 

भागीरथ बनी, बिहार सरकार।

गंगाजल आपके द्वार।।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार 15 दिसंबर को नवादा सदर प्रखंड अन्तर्गत पंचायत पौरा गांव पहुंचेंगे। वे गंगाजल आपूर्ति योजना नवादा का लोकार्पण करेंगे। अबतक जो खबर है उसके मुताबिक उनका यह दौरा महज 35 मिनट का है। 11:30 बजे पौरा आगमन और 12:05 बजे प्रस्थान का कार्यक्रम है। इस दौरान गंगाजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण और स्थल का निरीक्षण करेंगे। 

वैसे, पूर्व में चर्चा थी कि सीएम पौरा के बाद नवादा पहुंचेंगे और विकास की समीक्षा करेंगे। जिला प्रशासन की तैयारियां भी थी। लेकिन अबतक जो कार्यक्रम है उसमें सीएम का कार्यक्रम 35 मिनट का ही है।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम के बाबत जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अम्बरीष राहुल द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

     मुख्यमंत्री के नवादा परिभ्रमण कार्यक्रम को लेकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, ग्राम-पौरा नवादा के मैदान में हेलीपैड का निर्माण किया गया है। पौरा में गंगाजल आपूर्ति योजना नवादा का लोकार्पण 11ः30 बजे पूर्वाहन में निर्धारित है। 

 गुरुवार 14 दिसंबर को जिलाधिकारी नवादा और पुलिस अधीक्षक नवादा के द्वारा गंगाजल आपूर्ति स्थल पौरा का निरीक्षण किया गया। सभी अधिकारियों को अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया। 

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पौरा में सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। बिना पास के किसी को भी प्रवेश नहीं होगा। ड्रोन कैमरा, सीसीटीवी आदि से सुरक्षा की निगरानी की जायेगी। विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए 40 से अधिक स्थलों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। 

   वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से नवादा नगरवासियों को गंगाजल शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल की आपूर्ति होगी। बिहार सरकार का भागीरथ प्रयास पेयजल क्षेत्र में हुआ अद्भुत विकास। 

      नवादा शहर में गिरते हुए भूजल स्तर का पुनर्भरण करने और पर्यावरर्णीय संतुलन को सुदृढ़ करने में सहायक गंगाजल आपूर्ति योजना होगी। गंगाजल आपूर्ति योजना को वर्ष 2051 तक होने वाली जन्संख्या बृद्धि को ध्यान में रखकर क्रियान्वित किया गया है। सरकार की दूरदर्शी सोंच से आने वाली पीढ़ी को भी पेयजल समस्या से पूर्णतः निजात मिलती रहेगी। 

इस योजना से बाढ़ से राहत, पेयजल संकट से निजात मिलेगी। 135 लीटर शुद्ध पेयजल प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को उपलब्ध होगा। यह जल जीवन हरियाली अभियान के अन्तर्गत गंगाजल आपूर्ति योजना संचालित की जा रही है।


No comments