Header Ads

Breaking News

Bihar News : भीषण गर्मी को ले स्कूल-कोचिंग और आंगनबाड़ी केंद्रों को 8 जून तक बंद करने का आदेश, मुख्य सचिव का पत्र जारी

 


भीषण गर्मी को ले स्कूल-कोचिंग और आंगनबाड़ी केंद्रों को 8 जून तक बंद करने का आदेश, मुख्य सचिव का पत्र जारी

नवादा लाइव नेटवर्क।


भीषण गर्मी और लू को देखते हुए सभी स्कूलों, काेचिंग और आंगनबाड़ी केंद्रों को 8 जून तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने यह आदेश 29 मई की तिथि में जारी किया गया है। जिसमें 8 जून तक भीषण गर्मी, लू और हिट वेब की संभावना को देखते हुए अगामी 30 मई से 8जून तक सभी स्कूलों, कोचिंग और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस आदेश से संबंधित पत्र मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारी को जारी किया है। 

 


जारी आदेश में कहा गया है कि गया, औरंगाबाद और कैमूर सहित अन्य जिलों में 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है। 29 मई को आयोजित आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा पूर्वानुमान में बताया गया कि गर्मी व लू की स्थिति 8 जून तक कमोवेश ऐसी ही बनी रहेगी। इस कारण सभी सरकारी, निजी स्कूल, कोचिंग, आंगनबाड़ी केंद्रों में शैक्षणिक कार्य को 8 जून तक बंद रखा जाए। ताकि भीषण गर्मी से बच्चों को बचाया जा सके। आपदा प्रबंधन विभाग और विभागीय निर्देशों के अनुरूप आदेश का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।


हालांकि, मुख्य सचिव का पत्र सार्वजनिक होने के बाद जिला प्रशासन के स्तर से उसपर अमल के लिए आदेश जारी होने का इंतजार है। यह बात सत्य है कि गर्मी और लू प्रचंड रूप धारण किए है। ऐसे में स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल रहा है


No comments