Header Ads

Breaking News

Nawada News : डीएम ने मेसकौर के मनरेगा पीओ से मांगा स्पष्टीकरण, हिसुआ और मेसकौर अस्पताल का भी किया निरीक्षण, कमियों को दूर करने का दिया निर्देश

  


डीएम ने मेसकौर के मनरेगा पीओ से मांगा स्पष्टीकरण, हिसुआ और मेसकौर अस्पताल का भी किया निरीक्षण, कमियों को दूर करने का दिया निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम नवादा प्रशांत कुमार सी.एच. ने बुधवार को पीएचसी हिसुआ और मेसकौर के साथ ही प्रखंड कार्यालय-सह-अंचल कार्यालय, मेसकौर का औचक निरीक्षण किया। 

इस दौरान प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान एएनसी जांच को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। सभी पीएचसी में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पूर्व से प्रत्येक माह के 09 तारीख को निर्धारित है। जिलाधिकारी ने निर्धारित समय के 05 दिन पहले सभी पीएचसी में कन्ट्रोल रूम संचालित करने का निर्देश दिया ताकि अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को जांच एवं योजनाओं का लाभ ससमय प्राप्त हो सके।

जिलाधिकारी ने एएनसी को लेकर विशेष प्रकार का स्टीकर बनाने के लिए कहा जिसपर डॉक्टर्स, एम्बुलेंस ड्राईवर, आशा कार्यकर्ता का नम्बर अंकित हो ताकि एएनसी जांच की जानकारी के लिए तुरंत सम्पर्क किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि स्टीकर पर एएनसी से संबंधित तिथि का भी निर्धारण करेंगे जिससे गर्भवती महिला तिथि के अनुसार अपना जांच करा सके। 

        पीएचसी हिसुआ में दवा वितरण केन्द्र के निरीक्षण के क्रम में टीवी रोगियों के लिए दवा कम मात्रा में उपलब्ध पाया गया, जिसपर डीएम द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि बिहार मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन लिमिटेड पटना को अधियाचना देकर दवा को तुरंत उपलब्ध कराएं।

 निरीक्षण अवधि तक पीएचसी हिसुआ में ओपीडी में 15 मरीजों का ईलाज किया जा चुका था। पीएचसी हिसुआ में चहारदिवारी निर्माण कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। वहां हिट एण्ड वेव वार्ड का निरीक्षण किया गया। जिसमें 03 बेड लगा हुआ था। एमओआईसी द्वारा बताया गया कि 19.04.2024 मतदान के दिन एक मतदान कर्मी का ईलाज किया गया। डीएम ने सिविल सर्जन को कहा कि सभी एमओआईसी को प्रत्येक सोमवार को आशा कार्यकर्ता के साथ बैठक कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करेंगे।

 आरसीएच रजिस्टर को भी अद्यतन एवं गुणवत्तापूर्ण करने का निर्देश एमओआईसी को दिया गया। हिसुआ में सीएचसी भवन के उपर प्री-फेब्रीकेटेड वार्ड का निर्माण कराया जा रहा है। पीएचसी के पीछे आंगनबाड़ी केन्द्र, पांचु तालाब केन्द्र संख्या 93 का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि प्रतिनियुक्त एएनएम द्वारा केन्द्र पर लाभुकों का टीकाकरण कराया जा रहा था। 

    जिला पदाधिकारी द्वारा एमओआईसी एवं बीएचएम को निर्देश दिया गया कि अस्पताल की साफ-सफाई एवं आम जनों के लिए भीषण गर्मी को देखते हुए पेयजल की समुचित व्यवस्था करेंगे। 

      मेसकौर पीएचसी के जांच में पाया गया कि वहां पेयजल की काफी समस्या है। जिसपर जिलाधिकारी ने एमओआईसी को निर्देश दिया कि अस्पताल में पेयजल की समुचित व्यवस्था करें ताकि मरीजों एवं साथ आए लोगों को पेयजल की समस्या न हो। मेसकौर में चल रहे भवन में अस्पताल काफी जर्जर स्थिति में पाया गया। वहीं बगल में नया भवन बनकर अस्पताल के लिए पूरी तरह तैयार है। जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि 15 दिनों के अन्दर नए भवन में अस्पताल को शिफ्ट करेंगे। नये भवन में कई जगहों पर मरम्मति की आवश्यकता है। जिसके संबंध में भवन निर्माण को रिपोर्ट कर मरम्मति कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। 

      इस अवसर पर सिविल सर्जन नवादा, डीपीएम नवादा, एमओआईसी हिसुआ, बीएचएम, बीसीएम, यूनिसेफ के सदस्य के साथ-साथ सभी स्वास्थ्य कर्मी आदि उपस्थित थे।

 प्रखंड कार्यालय मेसकौर का भी किया निरीक्षण

 डीएम ने प्रखंड कार्यालय-सह-अंचल कार्यालय मेसकौर का भी निरीक्षण किया। इस क्रम में भवन के नीचले तल पर काफी अंधेरा पाया गया। लाईट की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गयी थी, जिसपर डीएम द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड कार्यालय में बिजली की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि वहां साईन बोर्ड नहीं लगा है। जिसपर जिलाधिकारी ने पीओ मनरेगा को निर्देश दिया कि कार्यालय का साईन बोर्ड जल्द से जल्द लगवा लें। पीओ मनरेगा द्वारा पूर्व से निर्धारित प्रत्येक मंगलवार को क्षेत्रीय मनरेगा कर्मी के साथ बैठक की कार्यवाही पुस्तिका प्रस्तुत नहीं किया गया। जिसपर जिलाधिकारी ने पीओ मनरेगा से स्पष्टीकरण की मांग की। प्रखंड विकास पदाधिकारी मेसकौर को निर्देश दिया कि प्रखंड परिसर में पेयजल आपूर्ति के संबंध में सतत् निगरानी रखें तथा पीएचईडी विभाग, नवादा से नियमित सम्पर्क करते हुए आमजनों के लिए पेयजल की आपूर्ति कराएं।

     इस अवसर पर मेसकौर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।







No comments