Header Ads

Breaking News

Political News: जन सुराज संविधान समिति के सदस्य बने मसीहउद्दीन और इंद्रदेव कुशवाहा राज्य स्तरीय कार्यशाला में हुई घोषणा, दलित परिवार से होगा जन सुराज का पहला अध्यक्ष

 


जन सुराज संविधान समिति के सदस्य बने मसीहउद्दीन और इंद्रदेव कुशवाहा

राज्य स्तरीय कार्यशाला में हुई घोषणा, दलित परिवार से होगा जन सुराज का पहला अध्यक्ष

नवादा लाइव नेटवर्क। 

राजधानी पटना के बापू सभागार में रविवार को जन सुराज के राज्य स्तरीय कार्यशाला के दौरान संविधान निर्माण समिति का गठन किया गया है। जन सुराज के प्रणेता व सूत्रधार प्रशांत किशोर ने संविधान निर्माण समिति के सात सदस्यीय कमेटी का गठन कर इसमें शामिल सदस्यों की घोषणा की। यह समिति जन सुराज के व्यापक संविधान का निर्माण करेगी। 

इसके साथ ही इसके अनुमोदन सहित लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के निर्वहन को लेकर 121 सदस्यीय संविधान समिति का गठन भी किया गया है, जो लोगों के विचारों को ड्राफ्टिंग कमेटी तक पहुंचा कर जन सुराज के संविधान को जनकल्याणकारी बनाएगी। इस कमेटी में नवादा के जिन दो नाम को शामिल किया गया है इसमें जाने-माने समाजसेवी व राजनीतिज्ञ मसीहउद्दीन और इंद्रदेव कुशवाहा शामिल हैं।

    इस दौरान प्रशांत किशोर ने अपने संकल्पों को दोहराते हुए कहा कि- जन सुराज बिहार में एक सुंदर राज्य की परिकल्पना को साकार करने उतरा है। यह जन समर्थन से ही संभव है। इसके लिए इन्होंने राजनीतिक संक्रिणताओं से ऊपर उठकर समाज कल्याण को प्राथमिकता देते हुए आगे आने की अपील भी की है।

जन सुराज की ड्राफ्टिंग कमेटी की घोषणा के साथ ही इन्होंने 2 अक्टूबर को पटना में एक करोड़ सदस्यों के साथ पार्टी की घोषणा करने और इसके अध्यक्ष बनाए जाने की बात भी कही है। इन्होंने कहा है कि जन सुराज का पहला प्रदेश अध्यक्ष दलित परिवार से जुड़ा होगा । साथ ही एक साल का कार्यकाल पूरा कर यह दायित्व अगले वर्ष समाज के दूसरे वर्ग को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। यह क्रम सामान्य वर्ग तक जारी रहेगा।

बैठक में नवादा जन सुराज विचार मंच के जिला प्रभारी अजय कुमार के नेतृत्व में लगभग दर्जन भर जन सुराजी पटना पहुंचे। अजय कुमार ने बताया कि विचार मंच की गतिविधियों को व्यापक स्तर पर विस्तारित करने को लेकर प्रखंड के संवाद सारथियों से चर्चाएं शुरू की गई है। प्रखंड स्तर पर बैठकों का आयोजन कर कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही जन सुराज की गतिविधियों को आगे बढ़ाकर इसे जन-जन तक ले जाने का निरंतर प्रयास चलता रहेगा।

No comments