Header Ads

Breaking News

Bihar News : बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ में दो फाड़, ब्रजनंदन शर्मा के सामानांतर अध्यक्ष बने नवादा के जयराम शर्मा

  

जयराम शर्मा

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ में दो फाड़, ब्रजनंदन शर्मा के सामानांतर अध्यक्ष बने नवादा के जयराम शर्मा


नवादा लाइव नेटवर्क।


बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ में दो फाड़ हो गया है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा को नवादा के शिक्षक नेता जयराम शर्मा ने चुनौती दी है। संघ के सामानांतर एक कमेटी का गठन किया गया है, राज्याध्यक्ष जयराम शर्मा बनाए गए हैं। हालांकि, नए अध्यक्ष खुद को ही मूल संगठन बता रहे हैं।

 

ब्रजनंदन शर्मा 

बता दें कि बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष पद पर लंबे अर्से से ब्रजनंदन शर्मा आसीन हैं। दो माह पूर्व भी वे अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। अधिक आयु होने के कारण संघ के धरे की चाहत थी कि वे नए को मौका दें। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। जून माह में पुन: अध्यक्ष निर्वाचित हुए तो वहीं से फूट का बीजारोपण हुआ। दो माह बाद संघ के सदस्यों की राजधानी पटना में दो दिनों पूर्व एक बैठक हुई जिसमें नवादा जिला के गोनावां निवासी सेवानिवृत शिक्षक जयराम शर्मा के प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित होने का ऐलान हुआ।

 


पटना के दरोगा राय पथ पर अवस्थित भारत सेवक समाज संस्थान के सभा कक्ष में 4 अगस्त को संघ की बैठक में जयराम शर्मा अध्यक्ष चुने गए। दावा किया गया कि उक्त कार्यक्रम में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के 1100 राज्य प्रतिनिधियों में 850 राज्य प्रतिनिधियों ने भाग लेकर जयराम शर्मा को सर्वसम्मति से प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित किया। निर्वाचन के समय अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक राष्ट्रीय सचिव संजय कुमार मिश्रा एवं उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव उमाशंकर सिंह भी मौजूद रहे। कहा गया कि निष्पक्षता पूर्वक एवं पारदर्शिता के साथ लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चुनाव संपन्न कराया गया।

 


नवादा संगठन में दो फाड़


राज्य स्तर पर संघ में पड़ी दरार का असर नवादा में भी देखा जा रहा है। यहां के शिक्षक नेता भी बंट गए हैं। एक ओर जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रवि शंकर प्रसाद, वरीय उपाध्यक्ष संजय कुमार भारती, मनोज झा, छोटे नारायण सिंह आदि ने जयराम शर्मा के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि नवादा जिला के लिए यह ऐतिहासिक एवं गौरवशाली क्षण है। 


वहीं शिक्षक नेता मिथिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि इससे पूर्व भी जयराम शर्मा मगध प्रमंडल के अध्यक्ष पद को सुशोभित करते हुए सैकड़ो शिक्षकों को न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। शिक्षक समाज में जयराम शर्मा अपनी निडरता, निष्पक्षता, बेबाक अंदाज एवं शिक्षकों को न्याय दिलाने की दिशा में प्रयासरत रहने वालों में जाने जाते हैं। शिक्षक नेता प्रफुल्ल कुमार, अनिल कुमार सिंह, वीरेंद्र कुमार, श्रीकांत सिंह, गौतम कुमार आदि ने एक दुसरे को मिठाई खिलाकर खुशी व्यक्त की है।

  


ब्रजनंदन के पक्ष में नवादा के जिलाध्यक्ष


दूसरी आेर संघ के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ब्रजनंदन शर्मा के पक्ष में खड़े हैं। इन्होंने कहा कि बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ का राज्य स्तरीय चुनाव 30 जून 2024 को पटना के ज्ञान भवन में संपन्न हो चुका है। जिसमें अध्यक्ष पद पर ब्रजनंदन शर्मा पुनः सर्वसम्मति से निर्वाचित हुए थे। 4 अगस्त 2024 को समानांतर कमेटी बनाने का प्रयास किया गया है, जिसमें तथाकथित अध्यक्ष बने जयराम शर्मा का चुनाव नियम संगत नहीं कहा जा सकता है। चुनाव पूर्व में ही 30 जून को संपन्न हो चुका है। अगर उस पर किसी को आपत्ति है तो शिकायत के लिए संघ के अंदर फोरम बना हुआ है।

 


जयराम की सदस्यता है निलंबित


इधर, बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा यह दावा किया गया है कि जयराम शर्मा की सदस्यता ही छ: वर्षों के लिए निलंबित है। बताया जा रहा है कि दिसंबर 2023 में ही जयराम शर्मा को संघ के सभी पदों से हटा दिया गया था। उनकी सदस्यता को भी छ: वर्षों के लिए निलंबित किया गया था। संघ के प्रति दुष्प्रचार को लेकर प्रदेश अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा द्वारा उक्त कार्रवाई की गई थी। तब के अखबार का कतरन भी मीडियाकर्मियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

 


No comments