Header Ads

Breaking News

Nawada News : सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर नवादा में प्रशासनिक तैयारियां पूरी, परीक्षार्थी कलम भी नहीं ले जा सकेंगे, बनाए गए हैं 22 केंद्र

 


सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर नवादा में प्रशासनिक तैयारियां पूरी, परीक्षार्थी कलम भी नहीं ले जा सकेंगे, बनाए गए हैं 22 केंद्र


नवादा लाइव नेटवर्क।


केन्द्रीय चयन पर्षद की सिपाही भर्ती परीक्षा रविवार को होगी। नवादा में इसके लिए कुल 22 केंद्र बनाए गए हैं। कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजन को लेकर शनिवार को डीएम-एसपी ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए जरूरी निर्देश दिया।


रविवार 11 अगस्त को 12 से 02:00 बजे तक परीक्षा का अयोजन होगा। विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व एसपी अम्ब्रीष राहुल ने संयुक्त रूप से डीआरडीए सभागार में केन्द्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफ किया। डीएम ने केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर सघन तलाशी के उपरान्त अंदर जाने देंगे। अभ्यर्थियों का रिर्पोटिंग टाईम 09:30 बजे पूर्वाहन में किया जायेगा। एडमिड कार्ड के अलावे कोई परीक्षार्थी अपने साथ अवांछित पेपर लेकर नहीं जायेंगे।

 


डीएम ने सभी परीक्षार्थियों से ससमय केन्द्र पर पहुंचने की अपील की है। परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र के अन्दर कलम, मोबाईल फोन, घड़ी एवं अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केन्द्र पर दंडाधिकारी और अन्य पदाधिकारी अपना पहचान पत्र साथ रखेंगे। जिले में कुल 22 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं, जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या 10092 है। 


परीक्षा के सफल संचालन को सभी केन्द्रों पर सशस्त्र व लाठी बल के साथ कुल 44 स्टैटिक दंडाधिकारी एवं 22 पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही जोनल दंडाधिकारी-सह-गश्ती दल दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। उड़नदस्ता दल में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

 


समाहरणालय, नवादा में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष नम्बर-06324-212261 है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्रीमती निरूपमा शंकर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस नवादा एवं सचिन्द्र कुमार यादव प्रभारी लोक शिकायत कोषांग पुलिस कार्यालय नवादा रहेंगे। नियंत्रण कक्ष में पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी। साथ ही अग्निशाम, चिकित्सा व्यवस्था, बज्रवाहन/वाटर कैनन, अश्रु गैस आदि की भी व्यवस्था की गयी है।


अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में परीक्षा प्रारंभ होने के ढ़ाई घंटा पूर्व (09:30) बजे पूर्वाहन से प्रवेश की अनुमति फ्रिस्किंग के पश्चात दी जायेगी। महिलाओं के लिए फ्रिस्किंग घेरायुक्त स्थल पर होगी। अभ्यर्थी के जूता चप्पल की सघन जांच कर ही अंदर जाने की अनुमति देने का निर्देश दिया गया।

 


अभ्यर्थियों के पास किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिप बोर्ड, स्लाइड रूल, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, रिस्ट वॉच, व्हाईटनर, ईरेजर एवं ब्लेड, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पॉमटाप, पीडीए या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं होनी चाहिए। किसी भी परीक्षार्थी को बिना फोटो, पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। 


पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्देश दिया गया कि केन्द्र पर यदि कोई सिस्टम काम नहीं करता है, यथा-सीसीटीवी, जैमर आदि तो वो अपने नोडल पदाधिकारी को सूचित करेंगे। आयोग के द्वारा दिशा निर्देश के अनुरूप ही कार्य का निर्वहन करेंगे।

 


केन्द्राधीक्षक के द्वारा वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाएगी। संभावित भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था का सुचारू संचालन पुलिस उपाधीक्षक यातायात नवादा द्वारा किया जायेगा। कार्यपालक अभियंता विद्युत को सिपाही भर्ती परीक्षा में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया।


परीक्षा केन्द्रों वाले नगर क्षेत्रों में स्थित फोटो स्टेट दुकान, साईबर कैफे एवं इंटरनेट सुविधा देने वाले केन्द्रों को परीक्षा की तिथि के दिन 08:00 बजे पूर्वा. से 05:00 बजे अप. तक बंद कराने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा के दिन विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में अपर समाहर्त्ता चन्द्रशेखर आजाद एवं मो. इमरान परवेज पुलिस उपाधीक्षक (मु.) रहेंगे।

बैठक में अपर समाहर्त्ता नवादा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, गोपनीय प्रभारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीसीएलआर नवादा सदर/रजौली, डीएसपी नवादा सदर के साथ-साथ केन्द्राधीक्षक एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। 

  



No comments