Header Ads

Breaking News

Nawada News : कृष्णानगर पीड़ितों की मांगों के समर्थन सड़क पर उतरे माकपा कार्यकर्ता, भूमि का पर्चा देने और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग

   


कृष्णानगर पीड़ितों की मांगों के समर्थन सड़क पर उतरे माकपा कार्यकर्ता, भूमि का पर्चा देने और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग


नवादा लाइव नेटवर्क।


नवादा जिले के कृष्णा नगर महादलित टोला में हुए बहुचर्चित आगजनी काण्ड के खिलाफ शुक्रवार को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मा.) के बैनर तले नगर में विरोध-प्रदर्शन का आयोजन किया गया। यह रैली सीपीआई (मा.) के जिला कार्यालय से निकल कर भगत सिंह चौक, प्रजातंत्र द्वार होते हुए समाहरणालय पर आकर समाप्त हुई।

 


कृष्णा नगर के अग्नि पीडितों को न्याय दिलाने और अभी तक कोई ठोस कार्रवाई सामने नहीं आने को लेकर पार्टी कार्यक्रताओ में काफी रोष देखा गया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि जिला प्रशासन भोजन, रैन बसेरा या मुआवजा देकर घटना की इतिश्री करना चाहती है, किन्तु घटना का मौलिक सवाल जमीन विवाद है और उजड़े हुए महादलित परिवार को पुनः बसाने का है।


जमींदार या भूमाफिया गलत ढंग से इस जमीन को अपने नाम करके वर्षों से बसे मजदूरों को बेदखल करना चाहती है। जमीन की प्रकृति देखने से आम गैरमजरूआ लगता है। हो सकता है प्रशासन के मेल से किसी ने ‌अपने नाम कर लिया हो और अब उस जमीन को बेचना चाहता हो। जिस जमीन पर वर्षो से गरीब महादलित , मजदूर झोपड़ी बनाकर रह रहे थे या खेती कर रहा थे, उस जमीन का लालच देकर भूमाफिया गरीबों को ही आपस में एक दूसरे से लड़ा रहे हैं।

 


रैली के उपरांत अंबेडकर पार्क में एक जनसभा का भी आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने सरकार से आग्रह किया कि कृष्णा नगर में बसे भूमिहीनों को यथाशीघ्र जमीन का पर्चा दिया जाय और घटना की न्यायिक जांच कराई जाय। इसके अलावे आग लगाने वाले अपराधियों के खिलाफ फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई कर केस का फैसला किया जाय और कानून सम्मत दंड दिया जाय।

मांगों में सभी अग्निपीड़ितों को इन्दिरा आवास मुहैया कराने , उनके बच्चों के लिये स्कूल खोलने , मनरेगा से काम की व्यवस्था करने आदि की बात शामिल है । जनसभा की अध्यक्षता कॉम रामजतन सिंह ने की जबकि सभा को संबोधित करने वालों में सीपीआई (मा) जिला सचिव नरेशचन्द्र शर्मा ,कॉ. दानी विद्यार्थी , मुकुलेश , कॉ. विपिन , कॉ. राकेश , कॉ. हकीम , कॉ. धनेश्वर आदि शामिल थे। इन लोगों ने एलान किया कि पीड़ित परिवारों का मौलिक सवाल जबतक हल नहीं हो जाता तबतक संघर्ष जारी रहेगा।  

 


No comments