Header Ads

Breaking News

Nawada News : फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, जदयू कार्यालय में श्रद्धा भाव से याद किए गए बापू और शास्त्री जी, डीएम_एसपी ने किया माल्यार्पण

  


फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, जदयू कार्यालय में श्रद्धा भाव से याद किए गए बापू और शास्त्री जी, डीएम_एसपी ने किया माल्यार्पण


नवादा लाइव नेटवर्क।


फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, आनंद नगर, चातर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बुधवार को काफी धूमधाम से मनाई गई। विद्यालय के चेयरमैन प्रो. विजय कुमार और प्राचार्य राजेश कुमार ने दोनो महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की।


अपने संबोधन में विद्यालय के चेयरमैन प्रो. विजय कुमार ने कहा कि आज भारत मां के दो अनमोल सपूतों का जन्मदिवस है। एक महात्मा गांधी और दूसरे लाल बहादुर शास्त्री का। महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के बताए रास्ते पर चलकर ही हमारे देश को आजादी मिली है। महात्मा गांधी ने देश की आजादी के लिए अपना सबकुछ त्याग दिया। भारत की आजादी में उनके त्याग और तपस्या का अतुलनीय योगदान है। 

 


तमाम विरोध और परेशानियों के बाद भी गांधीजी ने अपने लक्ष्य को नहीं छोड़ा। सबको साथ मिलाकर, देश की आजादी के लिए आंदोलन करते रहे। जिस अंग्रेजी हुकूमत के लिए कहा जाता था कि उसके राज में सूर्य अस्त नहीं होता है, उसे भारत के संत ने अपने आंदोलन के दम पर देश छोड़ने के लिए मजबूर किया था। गांधी जी के जीवन से सभी को देश प्रेम, सादगी, सत्य, अहिंसा , लक्ष्य के प्रति समर्पण, नियंत्रण , एकता जैसी अनेक प्रेरणाएं मिलती है।


लाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधानमंत्री हुए। इन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए देश के जवानों और किसानों को उत्साहित करने के लिए " जय जवान , जय किसान" का नारा देकर दुनियां को यह संदेश दिया कि भले हमारे देश को आजाद हुए अभी बहुत कम समय हुआ है, अभी हमारे देश में अनेक समस्या भी है, लेकिन फिर भी भारत का बच्चा बच्चा देश की सुरक्षा और आत्मनिर्भरता के लिए सदैव तत्पर है। 


लाल बहादुर शास्त्री का बचपन बहुत गरीबी में बीता था। वो देश के पहले रेल मंत्री और दूसरे प्रधानमंत्री बने। जीवन के समस्त संघर्षों में खुद को अपराजेय साबित करते हुए वो हम सभी को ये शिक्षा दे गए की समस्याएं सफलता के रास्ते की बाधा नहीं बन सकती है। अगर जीवन में लगन, सादगी और सच्चाई है तो किसी भी समस्या पर विजय पाई जा सकती है। 


जब वो देश के रेल मंत्री थे तो उन्होंने खुद के रेल मंत्री होने की खबर अपने घर वालों को भी नहीं दी थी, जिससे कोई उनके पास पैरवी लेकर नहीं आए। आज के दिन हम सभी इन दोनों महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शो को अपनाने का संकल्प लें।


विद्यालय के प्राचार्य राजेश कुमार ने उपस्थित शिक्षकों और बच्चों को संबोधित करते हुए कहां की आज पूरा समाज दिखावे की ओर ज्यादा आकर्षित है जबकि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री इस बात के साक्षात उदाहरण है की व्यक्ति को बाहरी पहनावे से नहीं बल्कि आंतरिक गुणों से पहचाना जाता है। उन्होंने कहा की गांधी जी के जीवन का ध्येय था सादा जीवन उच्च विचार । हम सभी को भी इनके जीवन से प्रेरणा लेकर सादगी को अपनाना चाहिए।


मौके पर विद्यालय के छात्र मुकुंद कुमार, सत्यम कुमार, सुमन सौरभ, नंदू कुमार , खुशी पांडेय ,मन्तशा फहीम , अर्पिता शर्मा आदि ने भी गांधी और शास्त्री के जीवन पर आधारित कविता और व्याख्यान दिया। इस कार्यक्रम में सत्यांशु कुमार, विश्व भूषण , सुमन कुमार, पंकज कुमार, आसिफ नवाज , राहुल कुमार, शकुंतला कुमारी, नूतन कुमारी, बिंदु कुमारी, रागिनी शर्मा, गजाला अंजुम, रूपा कुमारी, रिमझिम कुमारी, जया कुमारी, नम्रता कुमारी आदि शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थिति रही।


जदयू कार्यालय में राष्ट्रपिता व शास्त्री जी का दी गई श्रद्धांजलि


जनता दल यूनाइटेड जिला कार्यालय नवादा के कर्पूरी सभागार में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। जिलाध्यक्ष मुकेश विद्यार्थी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में दोनों अमर सेनानियों को श्रद्धा से याद किया गया। जिलाध्यक्ष श्रीविद्यार्थी ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों महान नेता और स्वतंत्रता संग्राम के अगुआ रहे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दूरदर्शी विचारधारा के थे। अंग्रेजी हुकूमत के शोषण एवं दोहन नीति के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन चलाकर जेल के सलाखों में रहकर भी अहिंसात्मक आंदोलन के बल पर देश को आजाद कराया। आज हम लोग आजाद भारत में स्वतंत्र रूप से मानवीय मूल्यों के साथ जीवन बसर कर रहे हैं।

 


पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय लाल बहादुर शास्त्री ईमानदारी की प्रतिमूर्ति रहे। आज भी उनकी ईमानदारी की चर्चा जन-जन में होती है। दोनों नेता के पद चिन्हों पर चलकर जनकल्याण का काम करने का संकल्प लेता हूं एवं दोनों के नेता के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। दोनों नेता की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों में जयशंकर चंद्रवंशी ,ललन कुशवाहा, शशि कुमार शेष, राजेंद्र प्रसाद ज्योति, मनोहर पासवान ,राजीव रंजन, रवि रंजन ,नरेंद्र यादव ,नवल प्रसाद चौहान, नीरज कुमार राकेश ,नवीन कुमार सिंह, चंद्रमौली शर्मा ,अजय कुमार राय, प्रदीप कुमार, दिलीप कुमार, दिनेश सिंह चंद्रवंशी, रामनंदन सिंह ,इंद्रजीत वैध, संजय सिंह, अभय कुमार ,रणविजय प्रसाद, अनिल कुमार ,उपेंद्र चौहान के अलावा सैकड़ों लोग शामिल थे।

 


डीएम-एसपी ने किया माल्यार्पण, डाक माहेत्सव में हुए शामिल


डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अभिनव धीमान ने बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर गांधी इंटर विद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर डीएम ने गांधी जी के सपनों को साकार करने की अपील नवादा वासियों से की।


गांधी जयंती के अवसर पर नवादा डाक टिकट महोत्सव-2024 का समारोह प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय, नवादा में आयोजित किया गया। डीएम-एसपी इस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने नवादा डाक टिकट महोत्सव- 2024 का अनावरण किया। डीएम ने कहा कि डाक टिकट के माध्यम से हम अपने धरोहरों को संग्रह कर सकते हैं। 

 


उन्होंने कहा कि डाक टिकट संकलन, मनोरंजन एवं ज्ञान के साथ-साथ निवेश के सर्वोत्तम माध्यम में से एक है। डाक टिकट ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक ज्ञान की धरोहर है। डाक टिकट संकलन छात्रों के बीच अनुशासन एवं ज्ञानवर्द्धन का सबसे बढ़िया साधन है। इसके साथ ही महात्मा गांधी के विचारों को अपनाते हुए स्वच्छता के भाव को अपने मन और व्यवहारिक जीवन में अपनाने की बात कही गयी।


इस अवसर पर हिसुआ विधायक श्रीमती नीतु सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती पिंकी कुमारी, डाक विभाग बिहार सर्किल के मुख्य डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार, डाक निदेशक पवन कुमार, फर्टिलाईजर कॉर्पोरेशन के डायरेक्ट डॉ. पूनम शर्मा, नवादा जिला आईकन राहुल वर्मा के साथ-साथ अन्य अधिकारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

 



No comments