Header Ads

Breaking News

एयर इंडिया के नए CEO इल्कर आयासी की जांच में RAW की मदद ले सकती है सरकार

 


भारत सरकार एयर इंडिया के नवनियुक्त सीईऔ और एमडी इल्कर आयसी की बैकग्राउंड की जांच करेगी। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी है। मालूम हो कि सरकार से एयर इंडिया का अधिग्रहण करने वाले टाटा समूह ने हाल ही में आयसी को घाटे में चल रही एयरलाइनों के सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी। आयसी एक तुर्की नागरिक हैं। सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय किसी भी भारतीय कंपनी के प्रमुख पदों पर नियुक्त होने पर सभी विदेशी नागरिकों की पृष्ठभूमि की पूरी जांच करता है। उन्होंने कहा कि नव नियुक्त सीईओ और एमडी के लिए भी यही प्रक्रिया होगी।े

हालांकि, MHA को अभी तक टाटा समूह या नागरिक उड्डयन मंत्रालय, नोडल मंत्रालय से Ayci पर कोई संचार नहीं मिला है। सूत्रों ने कहा कि एक बार सूचना मिलने के बाद सुरक्षा मंजूरी की पूरी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।चूंकि, आयसी एक तुर्की नागरिक है, इसलिए गृह मंत्रालय से उसकी पृष्ठभूमि की जांच के लिए खुफिया एजेंसी रॉ से मदद लेने की उम्मीद की जाती है। आईसी तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के सलाहकार थे, जबकि 1994 से 1998 तक इस्तांबुल के मेयर थे। उन्होंने 2015 से 2022 तक टर्किश एयरलाइंस के अध्यक्ष के रूप में सेवा की थी और उन्हें एयरलाइन को बदलने का श्रेय दिया गया था।

 

कौन है इल्कर

1971 में इस्तांबुल में जन्मे आयसी ने Bilkent University के डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिकल साइंस एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने 1997 में इस्तांबुल की Marmara University से इंटरनेशल रिलेशन में मास्टर प्रोग्राम की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने 2015 से छह साल Turkish Airlines की कमान संभाली। महामारी के पहले साल में इस एयरलाइन को काफी संघर्ष करना पड़ा। गौरतलब है कि Ilker Ayci की उम्मीदवारी पर विचार करने के लिए एअर इंडिया बोर्ड बैठक हुई थी। इस बैठक में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन विशेष आमंत्रित सदस्य थे। बोर्ड उचित विचार-विमर्श के बाद Ilker Ayci को एयर इंडिया के सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। इल्कर आयसी पहली अप्रैल 2022 से कामकाज संभालेंगे।


No comments