Header Ads

Breaking News

Good News : सीजीएल की परीक्षा में सफल होकर अमित आनंद बने एक्साइज इंस्पेक्टर

अमित आनंद सिंह

 

सीजीएल की परीक्षा में सफल होकर अमित बने एक्साइज इंस्पेक्टर

नवादा लाइव नेटवर्क।
संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल परीक्षा) का परिणाम आते ही नवादा जिले के नरहट प्रखंड के भीम विगहा गांव में उत्साह का माहौल बन गया। इस गांव की मिट्टी में पले-बढ़े अमित आनंद सिंह इस परीक्षा में सफल रहे हैं। 2019 में सीजीएल का फार्म भरा था। परीक्षा उपरांत रिजल्ट 2022 में आया।, जिसमें अमित का आल इंडिया रैंकिंग 918 रहा। इन्हें एक्साइज इंस्पेक्टर का पद मिला है।

 कुल 700 में 660 अंक प्राप्त हुआ। अमित का जुड़ाव बचपन में भीम बिगहा गांव से रहा। वे अपनी बुआ उर्मिला देवी तथा फूफा राम नरेश सिंह के पास रहकर पढ़ाई करते थे। बाद में 12वीं की शिक्षा केंद्रीय विद्यालय पुणे से प्राप्त करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कालेज से स्नातक किया। वर्तमान में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पुणे में कार्यरत हैं। 

अमित बताते हैं वह 2018 में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर अपने पहली ही प्रयास में बैंक, एफसीआइ में चयनित हो गए थे। सीजीएल की तैयारी करने के लिए इन नियुक्तियों को छोड़ दिया था। जोखिम उठाया तो कामयाबी भी पाई। वे संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को क्रैक कर आइएएस बनना चाहते हैं। बताते हैं कि दृढ़ इच्छा शक्ति और कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलती है। सफलता का पूर्ण श्रेय अपने माता पिता को देते हैं। सफलता से घर-परिवार, नाते-रिश्तेदार, पास-पड़ोस और पूरे गांव में खुशी का माहौल है।


बता दें कि पैतृक गांव पड़ोस के गया जिले के वजीरगंज प्रखंड अन्तर्गत मुर्गियाचक है। अमित सिंह समाजसेवी स्वर्गीय सियाराम सिंह के पौत्र हैं। इनके पिता अजय सिंह तथा माता सुनीता सिंह हैं जो अपने पुत्र की सफलता पर काफी प्रसन्न हैं।

No comments