Header Ads

Breaking News

Breaking News : नवादा डीएम उदिता सिंह ने दी योगदान, कहा चुनौतियों से भरा है जिला


नवादा डीएम उदिता सिंह ने दी योगदान, कहा चुनौतियों से भरा है जिला, निपट लेंगे

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा के नए जिलाधिकारी के रूप में उदिता सिंह ने मंगलवार को योगदान दी। इसके साथ ही उन्होंने काम-काज संभाल लिया। दोपहर 12 बजे उन्होंने कार्यालय कक्ष में कामकाज संभाला। डीएम के प्रभार में रहे अपहर समाहर्ता उज्ज्वल कुमार सिंह ने उन्हें प्रभार साैंपा। इस दौरान निवर्तमान डीएम शपाल मीणा भी मौजूद रहे। इसके अलावा जिला प्रशासन के कई अधिकारी वहां मौजूद थे। इसके पूर्व एडीएम ने गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया।

जो जानकारी है उसके मुताबिक नवादा की चौथी महिला डीएम के रूप में इन्होंने पदभार संभाला है। इसके पूर्व एन विजय लक्ष्मी, डॉ. सफीना एएन, अश्विनी दत्तात्रेय ठकरे यहां की डीएम रह चुकी हैं। 1973 में जिला बनने के बाद 40वें डीएम के रूप में कामकाज संभाला।

उल्लेखनीय है कि 7 मई की रात कई जिले के डीएम का तबादला-पदस्थापन किया गया था। नवादा में उदिता सिंह जो कि वैशाली की डीएम थीं का पदस्थापन किया गया था। वहीं, नवादा के डीएम यशपाल मीणा को वैशाली भेजा गया था। यशपाल मीणा ने सोमवार को ही अपर समाहर्ता को यहां का प्रभार सौंपकर वैशाली में योगदान दे दिया था।

 



योगदान के बाद डीएम ने क्या कहा


योगदान के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए डीएम ने कहा कि चुनौतियों से निपटा जाएगा। यह जिला चुनौतियों से भरा है। जो भी चुनौतियां आएगी उससे निपटा जाएगा। जिले के सर्वांगीन विकास के लिए काम किया जाएगा। स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, निर्माण कार्यों की ओर ध्यान दिया जाएगा। जो भी समस्याएं होगी उसके लिए काम किया जाएगा। 

 
इन चुनौतियों से होगा निपटना

नए डीएम के समक्ष कई चुनौतियां है, जिससे उन्हें निपटना होगा। सबसे पहले तो उन्हें प्रशासन के बीच उभरे अविश्वास के माहौल को खत्म करना होगा। स्थानांतरित डीएम यशपाल मीणा के कार्यकाल के अंतिम दिनों में काफी किच-किच हुआ था। प्रशासनिक महकमा में कुछ भी ठीक नहीं रहा था।

विकास की बात करें तो आकांक्षी जिले में नवादा शामिल है। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराना होगा। यह तभी संभव होगा जब अधिकारी वर्ग में समन्वय के साथ काम होगा। पब्लिक के साथ का संवाद भी प्रशासनिक तंत्र के लिए महत्वपूर्ण होता है। उनकी समस्याओं व शिकायतों पर भी गौर करना होगा।

कुछ विभागों की खामियों को दूर करना होगा। खासकर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आम नागरिकों को मिले, इसके लिए विशेष जतन करना होगा। मनरेगा में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर कर मजदूरों को काम मिले यह सुनिश्चित करना होगा। छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने का प्रयास होगा।  

 

 

कार्यालय में चेयर पर डीएम उदिता सिंह

गुलदस्ता देकर स्वागत करते एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह


प्रभार ग्रहण करती डीएम


No comments