Header Ads

Breaking News

Good News : सीएम नीतीश का सपना हुआ सकार, नवादा तक पहुंचा गंगा का पानी

सीएम नीतीश का सपना हुआ सकार, नवादा तक पहुंचा गंगा का पनी 

 
हथदह  टू गया भाया नालंदा-नवादा पहुंचाने का ट्रायल सफल

नवादा लाइव नेटवर्क। 


गंगा नदी का पानी मोकामा टू गया भाया नालंदा-नवादा पहुंचाने का ट्रायल सफल रहा है। शनिवार 21 मई को ट्रायल हुआ। नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड के मोजनाजे तक पानी पहुंचा। मोतनाजे गांव में पानी का शुद्धीकरण का काम होगा। शुद्धिकरण के बाद पानी की अपूर्ति जरूरत वाले इलाके में की जाएगी। इसके पहल नालंदा के घोड़ा कटोरा में पानी का स्टोरेज होगा। 



ट्रायल सफल होने के बाद उीएम श्रीमती उदिता सिंह मोतनाजे पहुंची। उन्होंन परियोजना के विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया एवं उपस्थित पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने क्लोरिन हाउस, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आदि का निरीक्षण किया और उपस्थित अधिकारियों से विभिन्न कार्यान्वित होने वाले योजनाओं के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। 

 
देखें वीडियो


परियोजना के अभियंता ने बताया कि फिल्टर हाउस, यूटीलिटी बिल्डिंग, कैरली फ्लोकूलेटर, केमिकल हाउस, फ्लोरिन हाउस, स्लैग बेल, वाश वाटर टैंक आदि का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। गंगा जल आपूर्ति का ट्रायल भी सफल रहा। इससे परियोजना के अधिकारियों और कर्मचारियों में काफी खुशी है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक मदद मिली और अपेक्षित सहयोग से यह योजना ससमय ट्रायल पूरा हुआ। इस योजना से नवादा जिले को भी जल की आपूर्ति की जायेगी। 

 


जिलाधिकारी ने परियोजना के अधिकारियों को कहा कि किसी भी प्रकार कठिनाई नहीं होगी। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी लगातार प्रयासरत हैं। निरीक्षण के समय डीसीएलआर नवादा सदर  मो. मुस्तकीम, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, अंचल अधिकारी नारदीगंज श्रीमती अमिता सिंहा, कार्यपलक अभियंता सिंचाई के साथ-साथ परियोजना के सहायक अभियंता आदि उपस्थित थे।

क्या है गंगा उद्भव योजना

बता दें कि गंगा उद्भव योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें गंगा का पानी मोकाम के हथदह से गया तक पहुंचाना है। पानी की आपूर्ति आम लोगों को किया जाएगा। खासकर, नालंदा के राजगीर, नवादा के नारदीगंज व गया जिले के लोगों के लिए यह उपयोगी योजना है। करीब  191 किमी लंबी इस परियाजना के तहत पाइपलाइन के जरिए लिफ्ट  गंगाजल को राजगीर के घोड़ाकटोरा में 354 एकड़ में स्टोर किया जाना है। नारदीगंज के मोतनाजे में पानी का ट्रीटमेंट पर इस्तेमाल के योग्य बनाया जाएगा। 



साल 2020 से ही योजना पर काम शुरू हुआ था। जल संसाधन विभाग और पीएचईडी विभाग इस योजना के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। करीब 26 सौ करोड़ रुपये की यह परियोजना है। मोतनाजे गांव के 27 एकड़ भूमि अधिग्रहित की गई है।

No comments