Header Ads

Breaking News

Nawada News: नरहट के झिकरुआ में शुरू हुआ श्रीसीताराम महायज्ञ, भव्य कलश यात्रा में शामिल हुए श्रद्धालु नर-नारी

नरहट के झिकरुआ में शुरू हुआ श्रीसीताराम महायज्ञ, भव्य कलश यात्रा में शामिल हुए श्रद्धालु नर-नारी



नवादा लाइव नेटवर्क।
नवादा जिले के नरहट प्रखंड क्षेत्र के झिकरुआ गांव में निर्मित भव्य मंदिर में मां भगवती की प्राण प्रतिष्ठा सह श्री सीताराम महायज्ञ के लिए रविवार सुबह गाजे बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई। हजारों की संख्या में स्त्री-पुरुष कुआंरी कन्याएं गेरुआ वस्त्र एवं अन्य नए रंग विरंगी परिधानों में सजकर संवरकर पवित्रता से कलश यात्रा में शामिल हुए। 

 


कलश यात्रा में आगे-आगे घोड़ा रथ व गाजे बाजे यात्रा का भव्य बना रहा था। कलश में जल भराई को लेकर श्रद्धालु नर-नारियां लम्बी दूरी तय कर तिलैया नदी घाट पहुंची। जहां पवित्र जल को आचार्य करुनानिधान जी महाराज के मंत्रोचारण के बाद कलश में भरकर वापस शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरते हुए झिकरुआ सूर्य नारायण मंदिर परिसर में बने यज्ञ मंडप के पास पहुंची। वैदिक मंत्रोच्चारण के बाद कलश को यज्ञवेदी में स्थापित किया गया। कलश यात्रा एवं श्री सीताराम महायज्ञ को लेकर गांव एवं आसपास के क्षेत्रों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। कलश यात्रा के दौरान सड़क के दोनों किनारे श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। जय श्री राम जय श्री राम के नारों से पूरा वातावरण गूंज उठा। मां भगवती की प्राण प्रतिष्ठा एवं यज्ञ को लेकर पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है।

 




कलश यात्रा के दौरान यज्ञ समिति के सदस्य काफी सक्रिय दिखे। यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा था। जगह जगह पानी एवं शर्बत की व्यवस्था की गई थी। गर्मी में कलश यात्रा में पैदल खाली पैर चलने में परेशानी नहीं हो इसके लिए यात्रा के आगे आगे टैंकर से सड़क पर पानी का छिड़काव किया जा रहा था। समिति के दर्जनों सदस्य यात्रा के साथ सुरक्षा एवं व्यवस्था में जुटे रहे।

 



प्रभंजनानन्द जी महाराज एवं साध्वी सरस्वती का होगा प्रवचन


श्री सीताराम महायज्ञ में सुप्रसिद्ध संत श्री प्रभंजनानन्द जी महाराज एवं साध्वी सरस्वती का प्रति दिन संध्या प्रवचन होगा। वृन्दावन वन सुप्रसिद्व रासलीला के आयोजन किया जाएगा। वृंदावन से आये कलाकारों द्वारा प्रति दिन भगवान श्री कृष्ण का लीला का दर्शन कराएंगे। यज्ञ में मुख्य यजमान के रूप में सत्येन्द्र सिंह झिकरुआ, चुनचुन सिंह भेलवा, रुनजल कुमार कटघरा अपनी उपस्थित दर्ज करा रहे हैं। सरपंच प्रतिनिधि सोनू कुमार ने बताया कि यज्ञ में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा नही हो इसके लिए यज्ञ समिति की ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सदस्य इस पर पूरी निगरानी  यज्ञ का कार्यक्रम 16 तक चलेगा 17 को भंडारे के साथ यज्ञ का समापन होगा।

 



No comments