Header Ads

Breaking News

Nawada News : मुख्यमंत्री नीतीश ने लिया 'गंगा उद्भव योजना' का जायजा, बोले राजगीर व गया की जरूरतें होगी पूरी

मुख्यमंत्री नीतीश ने लिया 'गंगा उद्भव योजना' का जायजा, बोले राजगीर व गया की जरूरतें होगी पूरी 

देखें वीडियो-



नवादा लाइव नेटवर्क।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार काे नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड के मोतनाजे गांव में निर्माणाधीन गंगाजल उद्भव योजना का निरीक्षण किया। पिछले शनिवार 21 मई को योजना का सफलतापूर्वक ट्रायल हुआ था। इसके तीन दिनों बाद मंगलवार को सीमए स्वयं निरीक्षण करने पहुंचे। मुख्यमंत्री के समक्ष भी योजना का ट्रायल किया गया। खासकर ट्रीटमेंट के बाद का पानी का ट्रायल को देख सीएम काफी प्रसन्न हुए।

 


बाद में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि इस योजना के सफल संचालन से राजगीर व गया की जरूरतें पूरी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि काफी सोच समझकर योजना का काम शुरू कराया गया। अभी तो ट्रायल भर है। बरसात के दिनों में पानी का स्टोरेज ज्यादा किया जाएगा। 

 



सीएम ने कहा है कि जुलाई महीने में परियोजना को चालू कर दिया जाएगा। इस परियोजना से आम लोगों को शुद्ध जल मुहैया कराया जाएगा। इस दौरान उन्होंने परियोजना के कार्यों के साथ-साथ क्लोरिन हाउस, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आदि का निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों से कार्यान्वित होने वाले योजनाओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। परियोजना के तहत फिल्टर हाउस, यूटिलिटी बिल्डिंग, कैरली फ्लोक्कुलेटर, केमिकल हाउस, फ्लोरिन हाउस, स्लैग बेल, वाश वाटर टैंक आदि का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। 

 


इस योजना से नवादा जिले को भी जल की आपूर्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली अभियान के तहत यह योजना गया, बोधगया और राजगीर जैसे शहरों को पेयजल मुहैया कराएगी। इस स्कीम के पहले चरण का बजट 2836 करोड़ रुपये है और इससे गया को 43 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) और राजगीर को सात एमसीएम पानी मुहैया कराया जाएगा। दिसंबर 2019 में कैबिनेट ने इस योजना की मंजूरी दी थी। 

 


सीएम के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, पटना आयुक्त संजय अग्रवाल, डीएम उदिता सिंह, एसपी गौरव मंगला समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। इसके पूर्व हेलीकॉप्टर से पहुंचे सीएम का डीएम उदिता सिंह ने हेलीपैड पर स्वागत किया।

No comments