Header Ads

Breaking News

Nawada News : कोरोना का खतरा : डीमए ने जिले में हर रोज 3 हजार आरटीपीसीआर टेस्टिंग का दिया आदेश

  



 कोरोना का खतरा : डीमए ने जिले में हर रोज 3 हजार आरटीपीसीआर टेस्टिंग का दिया आदेश

नवादा लाइव नेटवर्क।

कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए जिले में जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को डीएम श्रीमती उदिता सिंह ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंडों े पीएचसी प्रभारियों व स्वास्थ्य प्रबंधकों को को निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में कोविड टेस्टिंग कराना सुनिश्चित करें। 

सर्वप्रथम बेल्ट्राॅन के एजेंसी को सख्त निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से जोड़ना सुनिश्चित करें। प्रदेश में कोविड संक्रमितों की संख्या में बृद्धि होने पर प्रति दिन जिला में 03 हजार आरटीपीसीआर से टेस्टिंग कराने का निर्देश डीआईओ डाॅ. अशोक कुमार और सिविल सर्जन डाॅ. निर्मला कुमारी को दिया। इसके पूर्व डीएम ने सभी प्रखंडों में टेस्टिंग के संबंध में बारी-बारी से जानकारी प्राप्त की। 

 



रविवार या छुट्टी के दिन भी लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग करने का निर्देश दिया गया। नरहट प्रभारी द्वारा बताया गया कि आरटीपीसीआर 120 और एन्टीजन से 180 का टेस्टिंग किया जा रहा है। लेकिन वे लक्ष्य के बारे में जानकारी नहीं दे पाए। इसी प्रकार अकबरपुर में आरटीपीसीआर 120 और एन्टीजन 180, गोविन्दपुर में आरटीपीसीआर 150 और एन्टीजन 160, हिसुआ में आरटीपीसीआर 120 और एन्टीजन 180, कौआकोल में आरटीपीसीआर 180, पकरीबरावां और रजौली को आरटीपीसीआर 200, सिरदला आरटीपीसीआर 150, वारिसलीगंज आरटीपीसीआर 200, रोह में आरटीपीसीआर 200, काशीचक में आरटीपीसीआर 180, नारदीगंज में आरटीपीसीआर 170, नवादा सदर आरटीपीसीआर 300 बताया गया।
 


डीएम ने स्पष्ट कहा कि कोविड टेस्टिंग में आरटीपीसीआर को प्राथमिकता देना है। पूर्व की भांति हर घर दस्तक कार्यक्रम पुनः शुरू कराने को कहा। जो व्यक्ति प्रथम डोज ले चुके हैं, वे दूसरा डोज तुरंत लें और जो व्यक्ति दोनों डोज ले लिये हैं वे बुस्टर डोज निर्धारित समय के बाद अवश्य लगवा लें। जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी को निर्देश दिया कि प्रतिदिन कोविड टेस्टिंग के समय में इवनिंग ब्रीफिंग करना सुनिश्चित करें। कोविड टेस्टिंग के संबंध में सिविल सर्जन ने बताया कि वारिसलीगंज में बेहतर कार्य किया जा रहा है, अकबरपुर और गोविन्दपुर में लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने दोनों प्रभारी को लक्ष्य के अनुरूप आरटीपीसीआर से कोविड टेस्टिंग कराने काे कहा। 


सिविल सर्जन और डीआईओ को निर्देश दिया कि प्रतिदिन 5 से 6 बजे कोविड टेस्टिंग के संबंध में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग अवश्य करें और निर्धारित लक्ष्य से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट कराना सुनिश्चित करें। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिविल सर्जन, डीआइओ, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी, डीपीएम के साथ-साथ सभी एमओआईसी और बीएचएम जुड़े हुए थे।




No comments