Header Ads

Breaking News

Water Crisis : कोचगांव पंचायत के महादलित टोला में पेयजल संकट, मुखिया ने कहा अधिकारी शिकायतों पर नहीं कर रहे अमल

  


कोचगांव पंचायत के महादलित टोला में पेयजल संकट, मुखिया ने कहा अधिकारी शिकायतों पर नहीं कर रहे अमल

पहाड़ी चापाकल मरम्मती कार्य में लापरवाही की शिकायत डीएम  को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन 

नवादा लाइव नेटवर्क

नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखण्ड के कोचगांव पंचायत के मुखिया नीतू देवी ने पीएचईडी जेई पर गम्भीर आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। 

मुखिया ने डीएम को दिए आवेदन में कहा कि पंचायत के वीभिन्न गांवों में खराब पड़े पहाड़ी चापाकल की मरम्मती के लिए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं  पीएचईडी विभाग के कनीय अभियंता को सूची भेजी थी। एक माह के बाद भी पंचायत में खराब पहाड़ी चापाकल की मरम्मती नहीं हो सकी है। समस्या को लेकर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सत्यनारायण पंडित ने भी कोई रुचि नहीं दिखाई। उन्होंने कहा कि बार बार आग्रह के बाबजूद प्रखण्ड विकास अधिकारी एवं जेई के द्वारा इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब फोन भी उठाना मुनासिब नही समझते हैं।


इधर चापाकल खराब होने के कारण महादलित टोलों में पेयजल की गम्भीर समस्या उत्पन्न हो गयी है। पंचायत के बार्ड संख्या 11 के नया नगर मुसहरी एवं  जयन्तनगर महादलित टोले में ग्रामीणों को पीने के लिए पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

मुखिया नीतू देवी ने बताया कि महादलित टोले में नलजल योजना का बोरिंग भी फेल हो चुका है। इसके लिए  पूर्व में भी संबंधित विभाग के वरीय अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया गया है। चापाकल मरम्मत के लिए ग्रामीणों से नाजायज राशि मांगने का आरोप लगाया गया है। ग्रामीणों के बीच पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है, बाबजूद अधिकारियों के द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं किया जा रहा है।

  


 मुखिया नीतू देवी ने कहा कि ग्रामीणों को बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराना स्थानीय जन प्रतिनिधियों का दायित्य है। पंचायत के प्रतिनिधियों की बात को अधिकारी अनसुना कर देते हैं। जिला प्रशासन एवं सरकार के द्वारा पेयजल की समस्या को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर समस्याओं का त्वरित निष्पादन करने के लिए अधिकारियों को अधिकार दिया गया है। परन्तु प्रखण्ड में पदस्थापित अधिकारियों के सुस्ती का खामियाजा गांव के गरीब मजदूर वर्ग के लोगों को उठाना पड़ रहा है। हालांकि, संबंधित अधिकारी कहते हैं कि पेयजल प्राथमिकता में है, जहां भी समस्या है दूर करने का काम किया जा रहा है।



No comments