Header Ads

Breaking News

water conservation : खड़सारी में अमृत सरोवर का शिलान्यास, जिले में 105 तालाब चिन्हित, सभी का होगा कायाकल्प

 


जल संचय व संरक्षण को खड़सारी में अमृत सरोवर का किया गया शिलान्यास

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के कौआकोल प्रखंड के खड़सारी ग्राम पंचायत के खड़सारी गांव में सोमवार को समारोह पूर्वक अमृत सरोवर का शिलान्यास किया गया। मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी अनांद विजय ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। तेजी से जलस्तर में गिरावट हो रही है। जलस्तर को बढ़ाने के लिए एवं जल संचय तथा जल संरक्षण के लिए अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी लागत 928823 रुपये होगी।

तेजी से घटते भू-जलस्तर को देखते हुए सरकार द्वारा संचालित अमृत सरोवर योजना जल संरक्षण का सशक्त माध्यम बनेगी। पानी की जरूरतें लगातार बढ़ रही हैं और भू जलस्तर तेजी से नीचे की ओर खिसक रहा है। ऐसे में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार निसंदेह जल संरक्षण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। समय के साथ हम तालाब की महता को भूलते गए, जबकि यह जल संरक्षण का प्रमुख केंद्र था। आज दुष्परिणाम भी सबके सामने है।
 



आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सरकार का यह अभियान न सिर्फ जल संरक्षण का केंद्र बनेगा, बल्कि आम जनता में भी इसके लिए जागरूकता का भाव भरेगा। मौके पर पीटीएस सरोज कुमार, पीआरएस विनय कुमार, रूद्र प्रताप, अरुण कुमार, राजेश कुमार, वीरेंद्र कुमार, ग्रामीण राणा हरिहर सिंह आदि लोग उपस्थित थे।

बता दें कि जिले में इस योजना के तहत 105 तालाबों को चिन्हित किया गया है। जिसमें 24 की खोदाई का काम शुरू कर दिया गया है। 

 



No comments