Header Ads

Breaking News

yoga day : मॉडर्न स्कूल में नन्हें छात्र-छात्राओं ने कठिन योगासनों के प्रदर्शन से सभी को किया चमत्कृत



नवादा लाइव नेटवर्क।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर मंगलवार को मॉडर्न इंगलिश स्कूल, कुंतीनगर के बहुद्देश्यीय सभागार में योग प्रशिक्षण सह प्रदर्शन शिविर का आयोजन किया गया।
 
वीडियो देखें


 जिसमें मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया एवं कुंतीनगर नवादा के चतुर्थ से 12वीं कक्षा तक के सैकड़ों विद्यार्थियों ने भाग लेकर विभिन्न प्रकार की लाभकारी एवं स्वास्थ्यवर्धक यौगिक क्रियाओं को सीखा। तथा अपनी उत्कृष्ट योगाभ्यास एवं व्यायाम कौशल का प्रदर्शन कर विद्यालय के प्राथमिक कक्षाओं के नन्हें छात्र-छात्राओं पल्लवी, कशिश, आन्या, आयुष, अभिनव,कृष्णा, आर्यन, नैतिक, हनी और विनायक आदि ने खूब तालियां बटोरी।
 

दीप-प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने किया। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति ने विश्व को कई अनमोल उपहार दिए हैं, जिनमें योग एवं प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण है। यह मनुष्य को शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक सभी क्षेत्रों में श्रेष्ठता प्रदान करता है। योगाभ्यास विद्यार्थियों के लिए अति आवश्यक है। यह विद्यार्थियों की शारीरिक शक्ति का तो विकास करता ही है, तनाव आदि समस्याओं को कम करके स्मरणशक्ति एवं अन्य मानसिक शक्तियों को भी विकसित करता है। 

 


विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए और ऐसे कार्यक्रमों में अधिक से अधिक भाग लेकर सभी को लाभान्वित होना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर योग को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने में योगगुरु स्वामी रामदेव एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदानों को भी रेखांकित किया।
 


योग प्रशिक्षण सह प्रदर्शन शिविर के आयोजन में शिक्षिका वीणा बरनवाल का विशेष सक्रियता प्रशंसनीय रहा। उन्होंने प्रशिक्षण शिविर में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को विभिन्न योगासनों का विधिवत अभ्यास करवाया एवं उनके लाभों से भी परिचित करवाया। विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने इस अवसर का खूब लाभ उठाया एवं उन्होंने योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में विद्यालय के इंचार्ज एम.के. विजय के साथ सुशील सर, कुणाल सर, नीरज मिश्रा, राजीव रंजन, सारिका, नूतन एवं अन्य शिक्षकगण ने प्रशंसनीय भूमिका निभाई।




No comments