Header Ads

Breaking News

Nawada News : नवादा जिले को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करे सरकार : धीरेन्द्र

  


नवादा जिले को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करे सरकार : धीरेन्द्र 

नवादा लाइव नेटवर्क।

लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय प्रवक्ता धीरेन्द्र कुमार मुन्ना ने नवादा जिले को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि नवादा ही नहीं दक्षिण बिहार के अधिकांश हिस्सों में एक जैसी स्थिति है। बारिश नहीं हो रही है, ऐसे में धान की रोपाई शुरू नहीं हो पा रही है। बिचड़ा बचाना मुश्किल हो रहा है।

उन्होंने सुखाड़ प्रभावित सभी जिले में किसानों के लिए डीज़ल अनुदान को दोगुना करने, किसानों का बिजली का बकाया बिल माफ करने की जरूरत है। इस संबंध में इन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर संबंधित सभी जिलों के किसानों के हितों को ध्यान में रखकर अधिकारियों की टीम से नुकसान का आकलन कराने फिर राहत सहायता देने की मांग की है। डीएम नवादा से भी बात कर सभी प्रखंडों से रिपोर्ट लेकर सरकार को भेजने का आग्रह किया है। इन्होंने कहा कि अनुपातिक वर्षा नहीं होना चिंता का विषय है।

 बता दें कि सावन माह के 5 दिन बीत गए हैं, अबतक धान की रोपनी शुरू तक नहीं हो पाई है। पानी का संकट बना हुआ है। किसानों के लिए बिचड़ा बचाना मुश्किल हो रहा है। सभी नदी-नाला, ताल-तलैया, आहर-पोखर सूखा है। खेतों में दरारें पड़ी हुई है। किसान-मजदूर भीषण सुखाड़ की आशंका से परेशान है। आम तौर पर नवादा जिले में अबतक आधी रोपाई हो जाती थी।

 




No comments