Header Ads

Breaking News

Nawada News : धमौल पंचायत में मनरेगा योजनाओं में फर्जीवाड़ा, नाम बदलकर स्वीकृत की जा रही योजना, डीएम से की गई शिकायत

 




 धमौल पंचायत में मनरेगा योजनाओं में फर्जीवाड़ा, नाम बदलकर स्वीकृत की जा रही योजना, डीएम से की गई शिकायत


लघु सिंचाई विभाग से कराए काम का पर नाम बदलकर योजना में फर्जीवाड़ा का मामला

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड के धमौल पंचायत में मनरेगा योजनाओं में लूट खसोट का मामला सामने आया है। पूर्व में कराए गए कार्यों का नाम बदलकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। राशि की निकासी भी की जा रही है। पंचायत रोजगार सेवक, पीटीए, कनीय अभियंता एवं कार्यक्रम पदाधिकारी की मिलीभगत का आरोप है। शिकायत डीएम सहित अन्य उच्च अधिकारियों से की गई है। कई जगहों पर जेसीबी मशीन से मिट्टी का कार्य करा कर मास्टर रौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

 इस बाबत ग्रामीण रंजीत कुमार उर्फ गया यादव, रामचंद्र यादव, मिथिलेश यादव, मोइन आलम, शंकर शर्मा के साथ ही वार्ड संख्या- 12 के वार्ड सदस्य दशरथ राम, वार्ड संख्या- 7 के वार्ड सदस्य शंकर कुमार शर्मा, वार्ड संख्या- 4 के मो. एजाजुल, वार्ड संख्या- 3 के अफसाना खातून, वार्ड संख्या- 8 के गुंजा देवी एवं वार्ड संख्या- 2 के अनारकली देवी द्वारा हस्ताक्षर युक्त आवेदन डीएम समेत डीडीसी एवं लोकपाल नवादा को दिया गया है। आवेदन के माध्यम से योजनाओं की जांच कर कार्रवाई की मांग की गई है।

 दिए आवेदन में बताया गया कि धमौल पंचायत के धमौल, श्यामदेव एवं तुर्कबन के सभी आहर- पईन की सफाई वित्तीय वर्ष 2018-19 से लेकर वर्ष 2019-20 तक लघु सिंचाई विभाग से काम कराया गया है, जिसका प्रोजेक्ट यूनिक कोड BR-NWD-225 प्रखंड पकरीबरावां, जिला नवादा है। उसी कार्य को मनरेगा द्वारा योजना का नाम बदलकर महज खानापूर्ति करते हुए राशि की निकासी की जा रही है। जबकि लघु सिंचाई विभाग से कोई एनओसी नहीं लिया गया है। 


लोगों ने यह भी बताया कि जेसीबी मशीन से काम कराया जा रहा है। कार्यक्रम पदाधिकारी को सूचना दिए जाने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। 45 से 55 मजदूर प्रत्येक योजना पर कार्य करते हुए दिखाया गया है, लेकिन एक भी दिन मजदूर को कार्य पर नहीं लगाया गया है। इसी कारण से एनएमएमएस का प्रयोग नहीं किया गया है। एक ही योजना का नाम बदलकर ग्राम पंचायत धमौल के ग्राम तुर्कबन में तकिया पैन की सफाई कार्य संख्या IC/ 20401973 की गई है तथा ग्राम पंचायत बेलखुंडा के ग्राम पड़रिया में दुलारी तकिया से गुहिया पुल तक पईन की सफाई कार्य IC/20418645 की गई जबकि दुलारी तकिया बेलखुंडा पंचायत में पड़ता है।

इधर, लघु सिंचाई विभाग के योजनाओं एवं मनरेगा योजनाओं की जांच कर कार्रवाई की मांग ग्रामीण एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों ने की है।

इस बावत, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी पंकज कुमार से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही उचित करवाई की जाएगी।

 






No comments