Header Ads

Breaking News

Shravani Mela 2022 : कांवरियों की सेवा के लिए तैयार हुआ बेगूसराय धर्मशाला, 13 जुलाई को होगा रुद्राभिषेक के साथ होगा शुभारंभ

 


कांवरियों की सेवा के लिए तैयार हुआ बेगूसराय धर्मशाला, 13 जुलाई को होगा रुद्राभिषेक के साथ होगा शुभारंभ


नवादा लाइव नेटवर्क।

सावन मास शुरू होने वाला है। अजगैबीनाथ से बाबा नगरी देवघर के बीच करीब 100 किलोमीटर की लंबी कांवर यात्रा पर श्रद्धालु निकलेंगे। 14 जुलाई को सावन मास का प्रवेश है। कोरोना काल के दो साल बाद यह यात्रा और मेला फिर से आयोजित हो रहा है। प्रशासन के साथ ही स्वयं सेवी संगठनों द्वारा श्रद्धालुओं की सेवा के लिए पूरे रास्ते में तैयारियां की जा रही है।

कांवरियां पथ पर बांका जिले के घुटिया (सुईया) में स्थित बेगूसराय धर्मशाला में भी श्रद्धालुओं की सेवा के लिए खास तैयारियां पूर्व के वर्षों की भांति इस वर्ष भी की जा रही है। 




2018 में स्थापित इस धर्मशाला में वैसे तो सालोंभर कांवरियों को सुविधाएं दी जाती है, लेकिन सावन और भादो का दो महीना विशेष प्रबंध व्यस्थापकों द्वारा की जाती है। इस दौरान यहां की सभी सेवाएं निःशुल्क होती है। रहने -ठहरने की सुविधा के साथ अनवरत लंगर(भोजन), चाय, गर्म पानी, ठंडा पानी आदि उपलब्ध होता है। स्नानागार और शौचालय की  भी बेहतरीन सुविधा है। यहां आकर औऱ ठहरकर श्रद्धालु काफी सुकून महसूस करते हैं। अहिर्निश सेवा का दूसरा नाम बेगूसराय धर्मशाला को कहा जा सकता है।

श्रावणी मेला की तैयारियों में जुटे धर्मशाला प्रबंधन के सदस्यों ने बताया कि इस वर्ष सावन की शुरुआत 14 जुलाई से हो रही है। इसके पूर्व संध्या पर यानी 13 जुलाई बुधवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर ही विशेष निःशुल्क सेवा शिविर का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इसी दिन रुद्राभिषेक भी किया जाएगा। सेवा शिविर शुभारंभ के मौके पर धर्मशाला प्रबंधन के सदस्यगण, धर्म प्रेमी संगठन के सदस्यों, न्यासियों, सहयोगियों, दाताओं, शुभचिंतकों को आमंत्रित किया गया है। 

अध्यक्ष जय किशोर सिंह, सेवा शिविर अध्यक्ष राम उदय सिंह, कुंदन सिंह, प्रशांत सिंह आदि तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।






No comments