Header Ads

Breaking News

Good News : आईएएस अर्चना की दीदी सीमा ने क्रैक की 66वीं बीपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा, बढ़ाया घर परिवार का मान

  

आईएएस अर्चना के साथ सीमा


 आईएएस अर्चना की दीदी सीमा ने क्रैक की 66वीं बीपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा, बढ़ाया घर परिवार का मान

नवादा लाइव नेटवर्क।

मंजिल  उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है ...,

 उक्त पंक्ति को चरितार्थ कर दिखाई है नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड के पड़रिया गांव के सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक राजेंद्र प्रसाद की चौथी पुत्री सीमा कुमारी ने। सीमा ने 66 बीपीएससी परीक्षा में 143 वां रैंक हासिल कर जिले के साथ प्रखंड, गांव व परिवार का मान सम्मान को बढ़ाई है। इनका सिलेक्शन प्रोबेशन ऑफिसर गृह विभाग के पद पर हुआ है। सीमा उसी अर्चना की बड़ी बहन है जिन्होंने यूपीएससी को क्रैक कर आईएएस बनी हैं।

सीमा की प्रारंभिक शिक्षा विवेकानंद पब्लिक स्कूल वारिसलीगंज से हुई,मैट्रिक सरस्वती विद्या मंदिर राजगीर से एवं 12वीं की परीक्षा समर फील्ड्स स्कूल गुड़गांव  हरियाणा से पास की है। 

2014 में बीटेक की डिग्री उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी से प्राप्त की। इसी दौरान सीसीटीवी कम्पनी में सीमा का प्लेसमेंट भी हुआ। 2018 में एमटेक  इंदिरा गांधी दिल्ली महिला तकनीकी विश्विद्यालय से पूरी की हैं।

इनके पिता मध्य विद्यालय डोहरा से प्रधानाध्यापक के पद से सेवानिवृत्त हुए है। बचपन में ही इनकी माता पार्वती देवी का स्वर्गवास हो चुका है। पांच बहन है। बचपन से ही पढ़ने में मेधावी और लगनशील रही। वह कहती है कि मेहनत,धैर्य व एकाग्रता के बदौलत ही मुकाम हासिल होता है।


 सीमा की छोटी बहन अर्चना कुमारी यूपीएससी 2021की परीक्षा में  110 वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनी है।

      सीमा अपनी सफलता का श्रेय  पिता राजेंद्र प्रसाद, छोटी बहन अर्चना कुमारी और पति ज्वाला यादव को देती हैं। सीमा की सफलता से प्रखण्डवासी काफी प्रसन्न हैं। सामाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्रा, सेवानिवृत्त शिक्षक कैलाश प्रसाद यादव,पूर्व मुखिया संजय कुमार, अखिलेश कुमार सुमन,सरपंच प्रवेश रविदास,शिक्षक शैलेश कुमार,अरुण टाइगर,निखिल ज्योति समेत अन्य लोगों ने बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

 










No comments