Header Ads

Breaking News

Nawada News : स्कूली बच्चों ने चलाया जल संरक्षण को अभियान, घर_घर जाकर नल का जल बचाने के लिए महिलाओं को किया जागरूक



स्कूली बच्चों ने चलाया जल संरक्षण को अभियान, घर_घर जाकर नल का जल बचाने के लिए महिलाओं को किया जागरूक

 नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय बल्लोपुर हिंदी के शिक्षक श्रीकांत कुमार और किरण कुमारी की अगुवाई में विद्यालय के इको क्लब द्वारा जल बचाओ जीवन बचाओ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत शनिवार क़ो बच्चों ने गांव में save watar के संबंध में सकारात्मक जागरूकता अभियान चलाया।

इसके तहत बच्चे घर - घर जाकर सरकार के नल जल योजना का सही उपयोग करने को जागरूक किया और पानी बचाने के लिए उनका धन्यवाद किया। इस दौरान बच्चे पानी बचाने के लिए विभिन्न प्रकार के श्लोगन लिखी तख्तियां और पोस्टर लिए चल रहे थे। 

इससे पहले इस टीम क़ो प्रधान शिक्षिका अनीता कुमारी ने चयन कर उपरोक्त जिम्मेदारी सौंपी। इस कार्य के लिए तीन_ तीन बच्चों की टीम बनाई गईं और हर टीम क़ो 8-10 धन्यवाद पर्ची (for save water ) दी गईं जो उस घर की गृह लक्ष्मी क़ो दिया गया। इस तरह पूरे गांव के घर घर में save water thanks campaign चलाया गया।

  


बताते चलें कि शिक्षक श्रीकांत प्रखंड में 2015-16  से ही गांव_ मुहल्ले में और बच्चों का बाल संसद बना कर save water save life कार्यक्रम चला रहे हैं। जिसमें वे टूटे नल - पाईप क़ो बनाने का सामान साथ रखते हैं और बच्चों के माध्यम से बहते पानी क़ो बचाने का अभियान चलाते हैं। इसके लिए घर घर अनुरोध अभियान, साईकिल रैली आदि ये निकालते रहे हैं। श्रीकांत ने बताया कि जल संरक्षण के लिए आवश्यक है कि बच्चे और महिलाये जागरूक हों। 

अतः उनके हाथों ही बहते पानी क़ो बचाने का काम किया जाता है। मसलन खुले पाईप में नल लगाना, टूटे पाईप की मरम्मत करना और संबंधित मोहल्ले गांव के लोगों से उसकी देखभाल का अनुरोध करना आदि काम किया जाता है।

 इस अभियान में निगम, गुंजन, सोनम,मुस्कान, साक्षी, सृष्टि, पूर्णिमा, बबली, अंजली, सुभम, कुणाल अजय, अमरजीत पूजा, सिमरन, छोटी, सुहानी, आयुश, निशु, सलोनी, कोमल, मनीष, प्रशांत आदि बच्चे शामिल थे।















No comments