Header Ads

Breaking News

Good News : नवादा में स्वास्थ्य व्यवस्था की जल्द बदलेगी सूरत, 20 एकड़ में बनेगा सुविधायुक्त अस्पताल, कार्यपालक निदेशक का हुआ दौरा



नवादा में स्वास्थ्य व्यवस्था की जल्द बदलेगी सूरत, 20 एकड़ में बनेगा सुविधायुक्त अस्पताल, कार्यपालक निदेशक का हुआ दौरा

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा में स्वास्थ्य व्यवस्था की सूरत जल्द ही बदलेगी। 20 एकड़ में सभी सुविधाओं से लैस बड़ा अस्पताल बनेगा। नया अस्पताल बनने तक सदर अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। ऐसे संकेत राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने दिए हैं। वे बुधवार 14 सितंबर को इसी सिलसिले में नवादा दौरे पर थे। 

उन्होंने डीएम उदिता सिंह और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ सदर अस्पताल का निरीक्षण किया और उपलब्ध सुविधाओं सहित कमियों का जायजा लिया। सिविल सर्जन डा निर्मला कुमारी को जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने बुधौल में हाॅस्पीटल निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारदीगंज का भी निरीक्षण किया।


 सदर हाॅस्पीटल, नवादा के प्रसव वार्ड, टीकाकरण केन्द्र, एसएनसीयू, डायलेसिस आदि केन्द्रों का निरीक्षण किया। उपस्थित अधिकारियों को बेहतर समन्वय के साथ व्यवस्था का संचालन का निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिया।

 महिला प्रसव वार्ड में सभी अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित करने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन श्रीमती निर्मला कुमारी ने प्रसव वार्ड के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 

 देखें वीडियो, कार्यपालक निदेशक ने क्या कहा_


श्री सिंह ने एसएनसीयू के अन्दर जाकर सभी नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। इस केन्द्र में 08 नवजात बच्चे भर्ती थे, जिसको चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही थी। उसके बगल में केएमसी केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किये।  


सदर हाॅस्पीटल नवादा परिसर में नव निर्मित फैब्रीकेटेड हाॅस्पीटल का भी निरीक्षण किया। डीएम श्रीमती उदिता सिंह ने नव निर्मित फेब्रीकेटेड हाॅस्पीटल के संबंध में फिडबैक दिया। श्रीसिंह ने निर्देश दिया कि इस भवन को यथाशीघ्र टेक ओवर कर लिया जाय। इसके लिए पटना से संबंधित एजेंसी से मोबाइल पर सम्पर्क किया गया। डीएम श्रीमती ने आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के अन्दर इस भवन को टेक ओवर कर लिया जायेगा।

इस नव निर्मित हाॅस्पीटल में सभी प्रकार की सुविधाएं रोगियों को सुलभ करायी जायेगी। इसमें कुल 50 बेड से सुसज्जित किया गया है जिसमें सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।


 डायलेसिस केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया। जहां चार भर्ती रोगियों का डायलेसिस किया जा रहा था। डायलेसिस केन्द्र में सिविल सर्जन और परिक्ष्यमान सहायक समाहर्ता सुश्री अपूर्वा त्रिपाठी को अंदर जाकर सभी रोगियों से फिडबैक प्राप्त करने को कहा। रोगियों के द्वारा बताया गया कि सभी प्रकार की आवश्यकता सुविधा दी जा रही है।

 उन्होंने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि यह हाॅस्पीटल बहुत पुराना है। पहले की अपेक्षा नवादा जिले की जनसंख्या काफी बढ़ी है। अब इससे बड़े हाॅस्पीटल की आवश्यकता है, जिसके लिए बुधौल में जमीन चिन्हित भी किया गया है। सदर हाॅस्पीटल में शौचालय और पेयजल की सुविधा बेहतर ढ़ंग से उपलब्ध कराने का निर्देश दिये। उन्होंने सदर हाॅस्पीटल से पानी के निकास के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश सिविल सर्जन को दिये। 


     श्री सिंह ने बुधौल में नव निर्मित हाॅस्पीटल के निर्माण के लिए चिन्हित जमीन का भौतिक सत्यापन किया। इसके लिए 20 एकड़ जमीन चिन्हित किया गया है, जहां पर सभी प्रकार की अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से सुसज्जित काफी बड़ा हाॅस्पीटल का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने बेहतर ढ़ंग से और गुणवत्तायुक्त निर्माण के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये। 

कार्यपालक निदेशक श्रीसिंह ने नारदीगंज प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। यहां पर लेवर रूम, आकस्मिक सेवा और एडवांस एम्बुलेंस के संबंध में फिडबैक प्राप्त किए और बेहतर ढ़ंग से संचालन के लिए कई निर्देश दिये। ईएमटी के कर्मियों को बेहतर ढ़ंग से ट्रेनिंग देने का निर्देश दिए।


 श्री सिंह सदर हाॅस्पीटल के कार्य प्रणाली से संतुष्ट दिखे और डाॅक्टरों को और बेहतर ढ़ंग से स्वास्थ्य सुविधा संचालन के लिए कई निर्देश दिये।

  निरीक्षण के समय एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, डाॅ0 बीपी सिंहा एसीएमओ, डाॅ. अशोक कुमार डीआईओ, डाॅ. अजय कुमार उपाधीक्षक, सत्येंद्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, डीपीएम अमित कुमार के साथ-साथ कई  डाॅक्टर और स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

No comments