Header Ads

Breaking News

Nawada News : गुरो बिंदा कॉलेज का 11 वाँ स्थापना दिवस मना, शिक्षक दिवस के दिन साल 2011 में जिलेवासियों को डॉ शैलेश ने दिया था सौगात

   


गुरो बिंदा कॉलेज का 11 वाँ स्थापना दिवस मना, शिक्षक दिवस के दिन साल 2011 में जिलेवासियों को डॉ शैलेश ने दिया था सौगात

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त और मगध विश्वविद्यालय, बोध गया से स्थाई संबद्धता प्राप्त गुरो बिन्दा कॉलेज, अशोक नगर, नवादा, का 11 वाँ स्थापना दिवस सोमवार को शिक्षक दिवस के मौके पर उत्साह के साथ मनाया गया।

जिल इस कॉलेज की स्थापना सन् 2011 में भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति में हुई थी। इसकी स्थापना को महान शिक्षाविद स्व. गुरो सिंह एवम् स्व. बिंदा देवी की स्पृहणीय ने उदारता की अमर कहानी अंतः निहित है। 

इनकी प्रेरणा से अभिप्रेरित होकर शिक्षाविद ''डॉ. शैलेश कुमार'' ने 5 सितम्बर 2011 को शिक्षक दिवस के अवसर पर कॉलेज की स्थापना कर जिलेवासियों को सौगात दिया था। 

आज 11 वें वार्षिकोत्सव पर शिक्षाविद डॉ. शैलेश कुमार ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया।  उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय को कला एवं वाणिज्य, विज्ञान संकाय के पठन-पाठन सुचारू रूप से किया जा रहा है। आज गुरो बिन्दा कॉलेज, नवादा में शिक्षा, संस्कार एवं स्वास्थ्य के विकास में निरन्तर प्रयासरत है। आज यह नवादा जिला में सरकार से मान्यता एवं मगध विश्वविद्यालय से स्थायी संबद्धता प्राप्त संस्थान के रूप मे अपना कार्य सम्पादित करता हुआ शिक्षा, संस्कार एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में छात्र और छात्राओं की सेवा में लगा हुआ है। यह निरंतर प्रगति के पथ पर बढ़ता जा रहा है एवं भविष्य मे बढ़ता रहेगा।

इस मौके पर प्रभारी प्राचार्य डॉ. अश्विनी कुमार ने बताया की प्राचीन काल से ही गुरु का जीवन मे विशेष योगदान रहा है। जिन्दगी के इम्तिहान में शिक्षक न केवल शिक्षा प्रदान करते हैं बल्कि उज्ज्वल भविष्य की रचना करते हैं। शिक्षक राष्ट्र के निर्माता हैं। वे ही छात्रों के व्यक्तित्व को परख कर राष्ट्र के विकास एवं कल्याण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इस अवसर पर सहायक प्रोफेसर सह नामांकन प्रभारी प्रो. निशांत कुमार ने कहा कि गुरु के आशीर्वाद से ही जीवन का सही मुकाम मिल सकता है। 

इस स्थापना दिवस के मौके पर सहायक प्राध्यापकगण एवं महाविद्यालय कर्मी कुमारी प्रेरणा राज, शिवशंकर कुमार, आकाश कुमार, नीतीश कुमार समेत अनेक छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे।



 


No comments