Header Ads

Breaking News

Teachers Day : मॉडर्न स्कूल में इंटर-स्कूल साइंस क्विज प्रतियोगिता आयोजित, न्यू एरिया शाखा के बच्चों ने मारी बाजी

 


मॉडर्न स्कूल में इंटर-स्कूल साइंस क्विज प्रतियोगिता आयोजित, न्यू एरिया शाखा के बच्चों ने मारी बाजी

जयंती पर श्रद्धा से याद किए गए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, बच्चों ने अर्पित की श्रद्धांजलि

नवादा लाइव नेटवर्क।

महान शिक्षाविद, स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति एवं द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर सोमवार को मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, कुंतीनगर, नवादा के बहुद्देश्यीय सभागार में एक भव्य अन्तर्विद्यालयीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

जिसमें मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अंतर्गत संचालित होने वाले नवादा, हिसुआ, नारदीगंज एवं बिहारशरीफ के विभिन्न विद्यालयों के छठी से 10वीं कक्षा तक के कुल 150 विद्यार्थियों ने वर्गवार अलग-अलग ग्रुप बनाकर कुल पांच वर्गों में प्रतियोगिता में भाग लिया। 



निदेशक डॉ अनुज ने किया उद्घाटन

       प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित करके एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। 

इस महत्वपूर्ण अवसर पर विद्यार्थियों एवं उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि डॉ. राधाकृष्णन कहा करते थे कि ''शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें।''

 यह विज्ञान क्विज उनके इस स्वप्न के दिशा में उठाया गया एक कदम है। मॉडर्न स्कूल अपने बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए हर संभव वातावरण उपलब्ध करा रहा है। विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यालय का विज्ञान-विभाग बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने का काम कर रहा है। यह अत्यंत सराहनीय कदम है।

 उन्होंने प्रतियोगिता के सभी विद्यार्थियों को अपने जीवन में शिक्षकों का आदर करने एवं सफल बनने पर शिक्षकों के प्रति विनीत बनने के लिए भी प्रेरित किया। 

देखें वीडियो_


अत्याधुनिक तकनीकों का हुआ प्रयोग

      यह प्रतियोगिता अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त ऑडियो विजुअल संसाधनों एवं प्रोजेक्टर के द्वारा आयोजित किया गया। प्रतियोगिता में कुल चार राउंड थे- बहुविकल्पीय प्रश्नों का राउंड, विजुअल राउंड, एक्टिविटी राउंड और रैपिड फायर राउंड। मुकाबला टाई रहने पर टाईब्रेकर राउंड की अलग से व्यवस्था की गई थी।

 प्रतियोगिता की मेजबानी वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक मणिकांत मिश्रा, बीएन झा एवं राजीव रंजन के द्वारा बारी बारी से की गई। प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग के विज्ञान विषय के निर्धारित पाठों से संबंधित अत्यंत उच्चस्तरीय मानसिक योग्यता से संबंधित सवाल किए गए, परंतु विद्यार्थियों ने अपनी प्रखर मेधाशक्ति से उनका उचित जवाब देकर खूब अंक प्राप्त किए और दर्शकदीर्घा की वाहवाही और खूब तालियाँ बटोरीं। 

हुआ कांटे का मुकाबला

      क्विज में सम्मिलित सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपने ज्ञान का बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के अंत तक सभी ग्रुपों में कड़ी टक्कर चलती रही परंतु अंततः बाजी मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया के पाले में रही। सातवीं से दसवीं कक्षा तक की सभी प्रतियोगिताओं में मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया की टीम प्रथम स्थान प्राप्त कर विजेता घोषित हुई। 

मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, कुंती नगर की टीम छठी कक्षा की प्रतियोगिता में प्रथम, नवमी कक्षा की प्रतियोगिता में द्वितीय तथा सातवीं आठवीं एवं दसवीं कक्षा की प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त कर सकी। 

मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ की टीम ने सातवीं एवं दसवीं कक्षा की प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान तथा नवम वर्ग की प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, बिहार शरीफ की टीम ने छठी एवं आठवीं कक्षा की प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त की किया। मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, नारदीगंज की टीम ने छठी कक्षा की प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त किया।


सम्मानित हुए प्रतिभागी

 प्रतियोगिता के समापन के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र, मेडल और ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया। इस प्रतियोगिता के सफल संचालन में सभी विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकगण विजय कुमार अकेला चंद्रदीप प्रसाद सरिता कुमारी सायन मुखर्जी अखिलेश्वर कुमार सिंह, नूतन कुमारी तरुण कुमार उपेंद्र कुमार आशुतोष रंजन पांडे एवं उमाशंकर सहित अन्य सभी शिक्षकों का योगदान अत्यंत सराहनीय रहा।



 


No comments