Header Ads

Breaking News

Nawada News : जिले में बनाए जायेंगे 137 नए पंचायत सरकार भवन, 75 के लिए भूमि का हुआ चयन, दान की भूमि पर भी बन सकेगा भवन

 


जिले में बनाए जायेंगे 137 नए पंचायत सरकार भवन, 75 के लिए भूमि का हुआ चयन, दान की भूमि पर भी बन सकेगा भवन

नवादा लाइव नेटवर्क।

जिले में 137 नए पंचायत सरकार भवन बनाए जायेंगे। इनमें 75 का भवन निर्माण के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। शेष के भूमि चयन के लिए संबंधित अंचल अधिकारी और पंचायत राज पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

नवादा डीएम श्रीमती उदिता सिंह ने सोमवार को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में लघु सिंचाई एवं पंचायत सरकार भवन के निर्माण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। 

इस दौरान पाया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में 137 पंचायत सरकार भवन बनाने का लक्ष्य बिहार सरकार के द्वारा रखा गया है। इसमें से 75 स्थलों का चयन कर लिया गया है। डीएम ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी श्रीमती अंशु कुमारी को निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए अंचलाधिकारी एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी से जमीन चिन्हित करा प्रतिवेदन दें। इस भवन के निर्माण के लिए 50 डिसमिल जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। 

यदि सरकारी भूमि उपलब्ध नहीं है तो दान स्वरूप दी गयी भूमि भी दी जा सकती है। अभी तक जिले में 31 पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है एवं 27 पर निर्माण कार्य जारी है। 

   

कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई ने बताया कि सिंचाई के लिए 113 नलकूपो को क्रियान्वित करने का कार्यादेश दिया गया था। 92 नलकूपों पर निर्माण कार्य जारी है। 21 नलकूपों के निर्माण के लिए संबंधित पंचायत सचिव के द्वारा उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। डीएम ने निर्देश दिया कि दो दिनों के अन्दर सभी 21 नलकूपों का भौतिक सत्यापन करते हुए प्रतिवेदन दें।  


13 अनुपयोगी नलकूपों को ठीक करने के लिए विभाग से मार्गदर्शन मांगने का निर्देश दिया गया। डीएम ने उप विकास आयुक्त को निर्देशश दिया कि संबंधित पंचायत सचिव एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी से चालू किये गए नलकूपों का भौतिक सत्यापन कराते हुए प्रतिवेदन प्राप्त करें।

 जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को सख्त निर्देश दिया कि यथाशीघ्र नलकूपों को चालू कर किसानों को सिंचाई के लिए सुविधा उपलब्ध करायें। 

     आज की बैठक में सहायक समाहर्ता सुश्री अपूर्वा त्रिपाठी, डीडीसी मो. नैय्यर एकबाल, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद, गुंजन कुमार सहायक निदेशक भूमि संरक्षण, कुमारी रिता सिंहा डीपीओ आईसीडीएस के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

No comments