Header Ads

Breaking News

Nawada News : मतदाता सूची को आधार नंबर से जोड़ने के लिए सभी बूथों पर रविवार 4 सितंबर को लगेगा कैंप, डीएम ने जारी किए जरूरी निर्देश

 


मतदाता सूची को आधार नंबर से जोड़ने के लिए सभी बूथों पर रविवार 4 सितंबर को लगेगा कैंप, डीएम ने जारी किए जरूरी निर्देश

सभी बीएलओ अपने-अपने बूथों पर उपस्थित होकर आधार संग्रहण एवं प्रमाणीकरण का निर्देश 

नवादा लाइव नेटवर्क।

मतदाता सूची (निर्वाचक सूची) में आधार नम्बर को जोड़ने एवं प्रमाणीकरण के लिए स्वैच्छिक आधार पर निर्वाचकों से आधार डाटा संग्रह के लिए नवादा जिले में 04 सितम्बर 2022 को सभी 1794 मतदान केन्द्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन होगा। जिला प्रशासन ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में आधार संग्रहण एवं प्रमाणीकरण कार्य में रूची लें। 

 डीएम उदिता सिंह ने कहा कि जागरूक मतदाता आगे आकर इस कार्य में सहयोग करें। समृद्ध लोकतंत्र के लिए त्रुटिहीन मतदाता सूची जरूरी है। यह हमारे उन्नत लोकतंत्र का नया आयाम देगा।

  डीएम ने निर्धारित तिथि 04 सितम्बर 2022 को सभी बीएलओ को अपने-अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र में उपस्थित होकर गरूड़ ऐप के माध्यम से निर्वाचकों का आधार संग्रहण एवं प्रमाणीकरण का कार्य करना सुनिश्चित करने का निर्देश दी हैं। विशेष कैम्प का अयोजन 09ः00 बजे सुबह से 04ः00 बजे शाम तक किया जायेगा।

  सभी निर्वाचकों से जिला प्रशासन द्वारा अपील  की गई है की है कि मतदाता सूची में आधार संग्रहण एवं प्रमाणीकरण कार्य में रूची लें एवं सभी बीएलओ को अपेक्षित सहयोग करें।

 डीएम ने विशेष अभियान के कार्य प्रगति के अनुश्रवण के लिए संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को प्रति 10-10 मतदान केन्द्र पर एक पर्यवेक्षक की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दी हैं।

 सभी निबंधन पदाधिकारी 04 सितम्बर 2022 को अपने-अपने विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्दर सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए स्वयं क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर निर्वाचकों के आधार प्रमाणीकरण का कार्य का अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे।

    इसके साथ ही डीएम ने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं समाजिक कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर विशेष अभियान में निर्वाचकों की भागीदारी के लिए जन जागरूकता करने का निर्देश भी दी हैं। 

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि ईपिक आधार लिंकिंग पर प्रकाश डालते हुए आधार की गोपनीयता बरकरार रखी जायेगी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य निर्वाचकों की पहचान स्थापित करना और निर्वाचक नामावली में प्रविष्ठियों को अभिप्रमाणित करना है। आवेदकों के संख्या के संबंध में कार्रवाई करते समय आधार अधिनियम 216 की धारा 37 के तहत दिये गए उपबंध का पालन अवश्य किया जायेगा। किसी भी परिस्थिति में आधार विवरण को सार्वजनिक नहीं किया जायेगा। 

डीएम श्रीमती सिंह ने कहा कि जिला में सभी 05 विधान सभाओं में मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारियों/बीएलओ द्वारा मतदाताओं से आधार नम्बर प्राप्त कर उनकी प्रविष्टि एवं प्रमाणीकरण गरूड़ ऐप के माध्यम से की जा रही है। मतदाता स्वयं भी अपने आधार का प्रमाणीकरण कर सकते हैं। इसके लिए बोटर हेल्प लाईन ऐप तथा www.nvsp.in  बेवसाईट पर जाकर स्वयं अपना एवं अपने परिवार पर आधार प्रमाणीकरण आसानी से कर सकते हैं। 

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी ईआरओ, एईआरओ एवं राजीव रंजन कुमार जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि नवादा जिले में आधार संग्रहण एवं प्रमाणीकरण के कार्य में शत्-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें।





No comments