Header Ads

Breaking News

Nawada News : 6_7 अक्टूबर तक मां दुर्गा प्रतिमा का हो जायेगा विसर्जन, डीएम ने दिए अधिकारियों को निर्देश



6_7 अक्टूबर तक मां दुर्गा प्रतिमा का हो जायेगा विसर्जन, डीएम_एसपी ने दिए अधिकारियों को निर्देश 

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा डीएम श्रीमती उदिता सिंह ने सोमवार को जिले की विधि-व्यवस्था, उत्पाद व मद्य निषेध, खनन, भूमि विवाद आदि की समीक्षा बैठक विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दी। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष से दुर्गा पूजा 2022 को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए आवश्यक फीडबैक ली। 

107 की कार्रवाई का निर्देश

डीएम ने कहा कि 06 और 07 अक्टूबर तक मूर्ति विसर्जन अवश्य करायें। 107 का प्रपोजल रजौली अनुमंडल पदाधिकारी को देने का निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा ने बताया कि अबतक 1369 व्यक्तियों पर 107 का प्रस्ताव दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण  एवं शहरी क्षेत्रों में  असमाजिक तत्वों पर 107 की कार्रवाई का प्रस्ताव सभी थानाध्यक्ष यथाशीघ्र देना सुनिश्चित करें।  

अब 28 को होगी शांति समिति की बैठक

    जिला स्तरीय शांति समिति एवं दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक अब 28.09.2022 को संध्या 04ः00 बजे समाहरणालय के सभागार में होगी। पूर्व की तिथि को संशोधित किया गया है। शांति समिति की बैठक आयोजित करने के लिए दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिया गया।


अवैध बालू खनन पर सख्ती के आदेश

जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी अवैध बालू घाटों पर लागातार औचक निरीक्षण करें एवं पकड़े जाने पर संबंधित व्यक्तियों पर भी विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। समीक्षा के क्रम में जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि इस माह में 117 स्थलों पर छापामारी की गयी है और 72 व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। इस अवधि में 119 वाहनों को जप्त किया गया है और करीब 50 लाख की राशि वसूल की गयी है। 

    जिलाधिकारी ने कहा कि वारिसलीगंज, काशीचक, गोविन्दपुर, अकबरपुर, नवादा और नरहट में जहां अधिक बालू घाट है, वहां लागातार ड्रोन के माध्यम और पुलिस बलों के साथ औचक निरीक्षण करें। इसके अलावे जिले के बालू भंडारित स्थलों पर भी लागातार निगरानी करने का निर्देश जिला खनन पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि बालू के भंडारित स्थलों से ही बालू का बिक्रय कराना सुनिश्चित करें। जिले के किसी भी स्थल से अवैध बालू घाटों से बालू का खनन, परिवहन और बिक्री को अविलम्ब रोक लगायें और असमाजिक व्यक्तियों पर कार्रवाई करें। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि एक ट्रैक्टर/टेलर पर निर्धारित मात्रा से अधिक बालू पकड़ने पर न्यूनतम 30 हजार रूपये, ट्रक से 2.25 लाख रूपये वसूली की जा रही है। 


शराब धंधे पर रोकथाम के निर्देश

    जिलाधिकारी ने जिला उत्पाद अधीक्षक को निर्देश दिये कि दुर्गा पूजा एवं नगरपालिका निर्वाचन 2022 में लागातार औचक निरीक्षण करें एवं शराब के निर्माता, परिहवन और बिक्री करने वालों पर कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। शहर के चैक चैराहों पर भी ब्रेथ इन्लाइजर से भी दिन-रात जाॅच करें। जिले में गाड़ियों के अधिग्रहण के लिए 2505 प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। पुलिस के द्वारा 1764 गाड़ियों का प्रस्ताव भेजा गया है। अबतक जिले में 1052 गाड़ियों को नीलाम किया जा चुका है। जिला उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि 28 और 29 सितम्बर को 113 गाड़ियों का नीलाम प्रस्तावित है। 

   पुलिस अधीक्षक डाॅ गौरव मंगला ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि आज से दुर्गा पूजा के लिए कलश की स्थापना हो रही है जिससे बाजारों में अधिक भीड़ लगने की संभावन है, जिसको भ्रमण करते हुए नजर बनाए रखें और विधि-व्यवस्था संधारण करना सुनिश्चित करें।

    आज की बैठक में सुश्री अपूर्वा त्रिपाठी परिक्ष्यमान सहायक समाहर्ता, अनिल कुमार आजाद उत्पाद अधीक्षक, उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, ए.के. पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जफर हसन डीसीएलआर रजौली, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि शामिल थे।

No comments