Header Ads

Breaking News

Nawada News : अभिनय का मास्टर क्लास आयोजित, रंगकर्मी सागर इंडिया ने बच्चों को दिए टिप्स, नवादा में जल्द होगा नाट्य मंचन



अभिनय का मास्टर क्लास आयोजित, रंगकर्मी सागर इंडिया ने बच्चों को दिए टिप्स, नवादा में जल्द होगा नाट्य मंचन

नवादा लाइव नेटवर्क।

चुप, एकदम चुप, आज लड़कियां भी समाज में बराबरी से, लड़कों से कंधे से कंधा मिलाकर अपने घर और परिवार की जिम्मेदारियां उठा रही हैं, तो लड़कियों को कमजोर समझने वाले, चुप, एकदम चुप!

 यह डायलॉग, नवादा में बोला जा रहा है, बच्चों द्वारा नाटक की बारीकियों को सीखने के दौरान। फिल्म अभिनेता सागर इंडिया का नवादा जिले में मास्टर क्लास का आयोजन किया जा रहा है।

संस्था चौखट द्वारा, पिछले कई दिनों से, नवादा जिले में नए बच्चों  को अभिनेता सागर इंडिया अभिनय की बारीकियों से रूबरू करा रहे हैं। शनिवार को उनका नवादा जिले में मास्टरक्लास था। प्रसाद बीघा में बिग डांस स्टूडियो के कैंपस में, चौखट संस्था के द्वारा एक्टिंग के मास्टर क्लास का आयोजन हुआ था।


इसमें मुख्य अतिथि के रूप में संगीत प्रशिक्षक वीएस पाठक, महिला समाजसेवी गौरी रानी व वर्षा रानी, विग डांस स्टूडियो के निर्देशक शशि सैम और अभिनेता सागर इंडिया ने संयुक्तरूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

पाठक सर ने अपने संबोधन में नाटक को, सभी विधाओं का मेल बताया और नवादा में इस तरीके के कार्यक्रम को भविष्य में कला के नींव का पोषण बताया।

 उन्होंने संगीत को लेकर अपने अनुभव साझा किया। उनके संबोधन से नए बच्चों में कला के प्रति एक ऊर्जा का संचार हुआ। वहीं गौरी रानी ने अभिनय को लेकर इस तरह के कार्यक्रम की, भूरी भूरी प्रशंसा की और वर्षा रानी ने लड़कियों को कला के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए, घर के अभिभावकों से अपील की। अब जमाना बदल रहा है बेटियां भी अपना मुकाम बना रहीं हैं, नवादा कला के क्षेत्र में अपार संभावनाओं के साथ खड़ा है, बस जरूरत है तो प्रशासन और यहां के नागरिकों के सहयोग की।


वहीं सैम सर ने इस कार्यक्रम को, नए बच्चों के लिए सार्थक बताया और यह उम्मीद जताई कि नवादा भी अब कला के क्षेत्र में नए बच्चों के साथ अपनी अग्रिम भूमिका निभाएगा।

अभिनय प्रशिक्षक, अभिनेता सागर इंडिया ने, अभिनय की बारीकियों से बच्चों को रूबरू कराया, कभी कोई रोता, चीखता, चिल्लाता, तो कोई कभी हंसता, उन्होंने अभिनय के प्रकार, भाषा के उच्चारण और मंच के प्रकार, कैमरे पर अभिनय का तरीका, बॉडी मूवमेंट, डायलॉग डिलीवरी, भाषा शैली और रंगमंच की गतिविधियों के बारे में, बच्चों को जानकारी दिया।

बच्चे अलग-अलग चरित्र में, अपने आप को अभिनय में, साधते दिखें कोई भिखारी बनकर, रोड पर भीख मांगने का अभिनय कर रहा है, तो कोई पेट के दर्द से चीक और चिल्ला रहा है, कोई अपनी नौकरी को लेकर चिंतित है, तो कोई अपने पड़ोस से परेशान हैं, और यह सब एक छत के नीचे अभिनय के रूप में हो रहा है।

सागर इंडिया पिछले कई वर्षों से, रंगमंच में सक्रिय हैं, पटना रंगमंच में अपने नाटकों में अभिनय के लिए उनकी सक्रियता बनी रहती है, हाल के कुछ वर्षों में, वह टीवी, फिल्म, वेब सीरीज, में अभिनय को लेकर व्यस्त हैं।


सागर इंडिया बताते हैं उनकी रंगमंच की शुरुआत रानीहट्टी के छोटे से गांव से हुई थी, इसलिए वह जब भी गांव वापस आते हैं तो, नए बच्चों को लेकर रंगमंच की गतिविधि में सक्रिय रहते हैं, बच्चों को अभिनय सिखाना और उनके साथ नाटक करना उन्हें अच्छा लगता है।

सागर इंडिया नवादा में, अभिनय को लेकर नई पौध तैयार कर रहे हैं। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 28 बच्चों में, सभी ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दिया।

महीने भर बाद इन बच्चों के द्वारा किया गया रिहर्सल और तैयार किया गया नाटक, नवादा में जल्द ही मंचन किया जाएगा।





No comments