Header Ads

Breaking News

Nawada News : जयंती के पूर्व श्रद्धा से याद किए गए बिहार केसरी डॉ. श्रीकृष्ण सिंह, पटना में आयोजित समारोह में जायेगा 101 वाहनों के काफिला, डॉ अनुज करेंगे नेतृत्व

  


नवादा में जयंती के पूर्व श्रद्धा से याद किए गए बिहार केसरी डॉ. श्रीकृष्ण सिंह, पटना में आयोजित समारोह में जायेगा 101 वाहनों का काफिला, डॉ अनुज करेंगे नेतृत्व 

नवादा लाइव नेटवर्क।

     आधुनिक बिहार के निर्माता एवं बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री बिहार केसरी डॉक्टर श्री कृष्ण सिंह जी की 135 वीं जन्म-जयंती पखवाड़े के पावन अवसर पर नवादा के न्यू एरिया मुहल्ले में स्थित श्री कृष्ण सभागार में मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज सिंह की अध्यक्षता में रविवार को जयंती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें नवादा जिले के वैसे सैकड़ों गणमान्य सम्मानित एवं जागरूक समाजसेवी सम्मिलित हुए जो श्रीबाबू के पद-चिन्हों पर चलने वाले एवं उनके सामाजिक एवं राजनीतिक मूल्यों के प्रबल समर्थक माने जाते हैं।


बिहार केसरी के 135वीं जन्म जयंती पखवाड़े अवसर पर जयंती समारोह का भव्य आयोजन किया गया। साथ ही आगामी 21 अक्टूबर को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में बिहार कांग्रेस अभियान समिति के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय भव्य जयंती समारोह में श्रीबाबू की जन्मभूमि नवादा जिले की ओर से सम्मिलित होने की तैयारियों पर विस्तृत परिचर्चा की गई।


 नवादा जिले से उनकी जयंती में सम्मिलित होने को उत्सुक एवं इच्छुक समाजसेवियों को सुगमतापूर्वक पटना की यात्रा सुनिश्चित करने हेतु डॉ. अनुज सिंह की अगुआई में 101 चारपहिया वाहनों की व्यवस्था करने एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को पूरा करने हेतु जरूरी निर्णय लिया गया।

आज के समारोह का विधिवत शुभारंभ डॉ. श्रीकृष्ण सिंह के तैलचित्र पर डॉ. अनुज कुमार के द्वारा माल्यार्पण एवं श्रद्धासुमन अर्पित करके किया गया। 

उन्होंने समारोह-सभा को संबोधित करते हुए बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री के रूप में श्री बाबू के योगदानों को गिनाते हुए कहा कि उनके जैसा दूरदर्शी एवं कुशल प्रशासक बिहार को नहीं मिला। 


उन्होंने अखंड बिहार को मात्र 10 वर्षों के अपने शासनकाल में आजाद भारत की पहली रिफाइनरी- बरौनी ऑयल रिफाइनरी, पहला खाद कारखाना- सिन्दरी व बरौनी रासायनिक खाद कारखाना, एशिया का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग कारखाना-भारी उद्योग निगम (एचईसी) हटिया, देश का सबसे बड़ा स्टील प्लांट- सेल बोकारो, एशिया का सबसे बड़ा रेलवे यार्ड-गढ़हरा, प्रथम रेल सह सड़क पुल-राजेंद्र सेतु, कोशी प्रोजेक्ट, पुसा व सबौर का एग्रीकल्चर कॉलेज, बिहार, भागलपुर, रांची विश्वविद्यालय इत्यादि जैसे अनगिनत उपहार देकर बिहार को उद्योग, कृषि, शिक्षा, सिंचाई, स्वास्थ्य, कला व सामाजिक क्षेत्र में सबसे अगली कतार में ला खड़ा किया। 

हम उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व की जितनी प्रशंसा करें, कम है। आज उनकी जयंती मनाते हुए ऐसा महसूस कर रहा हूँ कि बिहार को फिर से वैसे ही एक निःस्वार्थ एवं समदर्शी मसीहा की आवश्यकता है, तभी बिहार का कल्याण सम्भव है। 

उन्होंने आगामी 21 अक्टूबर को मनाए जा रहे उनके जयंती समारोह में सम्मिलित होने के लिए लोगों से आह्वान भी किया। 


       समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज के सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. बच्चन कुमार पांडेय ने कहा कि श्रीबाबू के नक्शेकदम पर चलकर डॉ. अनुज बाबू नवादा जिले में शिक्षा के क्षेत्र के साथ_साथ राजनीति के क्षेत्र में भी में अभूतपूर्व कार्य करके जिले को प्रगति की राह पर अग्रसर कर रहे हैं। इनके द्वारा संचालित विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सैकड़ों गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ-साथ उनके भोजन एवं आवास आदि का भी प्रबंध किया जाता है।

 समाजसेवी नौशाद आलम ने कहा कि श्रीबाबू सही मायने में जाती-धर्म से ऊपर उठकर समाज के सभी वर्गों को अपने साथ लेकर वाले जननेता थे। इसके अलावे वे विभिन्न प्रकार से समाज में हासिये पर पहुंच गए लोगों को निःस्वार्थ भाव से आर्थिक एवं सामाजिक सहायता करते रहते हैं। ऐसे लोगों को राजनीति में आगे आने की आवश्यकता है।

  प्रो. कृष्ण कुमार प्रभाकर ने अपने संबोधन में कहा कि श्रीबाबू समाज के सभी वर्ग को एक साथ लेकर चलने वाले महान नेता थे। संजय पासवान उर्फ डीसी ने कहा कि श्रीबाबू के पदचिन्हों पर चलने वाले नवादा के युवा नेता डॉ अनुज सिंह भी अपने समाज के सभी वर्गों को एक साथ लेकर चलते हुए समाज के वंचित एवं पीड़ित लोगों को निशुल्क शिक्षा के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाकर समाज कल्याण कर रहे हैं। आज नवादा डॉ अनुज बाबू में भविष्य के श्रीबाबू की छवि देख रहा है।

     अभय कुमार, पूर्वमुखिया, चित्तरहट्टी पंचायत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ श्रीकृष्ण बाबू न केवल बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री थे बल्कि भारत की स्वतंत्रता के पूर्व बिहार के प्रथम प्रधानमंत्री भी रह चुके थे। 

सुरेश राजवंशी मुखिया लेधा पंचायत ने कहा कि उनके जितने भी कार्य गिनाए जाएं कम हैं। उसी प्रकार आज नवादा जिले के विकास में युवा नेता डॉ. अनुज सिंह का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

विजय कुमार, जिलाध्यक्ष आंगनबाड़ी ने श्री बाबू को अपना आदर्श एवं समाज के विकास को जीवन का लक्ष्य मानने वाले युवा नेता डॉ. अनुज सिंह को राजनीति के क्षेत्र में आगे बढ़ाने की एवं बात कही। इसके लिए सबको एकजुट होने की आवश्यकता है। 

समाजसेवी विनोद कुमार पप्पू ने अपने संबोधन में कहा कि स्वतंत्र भारत में जमींदारी प्रथा का उन्मूलन करने वाले डॉ. श्री कृष्ण सिंह गरीबों एवं वंचितों के मसीहा थे। वर्तमान राजनीति को उनसे सीखने की आवश्यकता है। डॉ अनुज सिंह के समर्पण एवं समाज के लिए कुछ बेहतर करने की तड़प को देख कर ऐसा लगता है मानो वह श्री बाबू के सच्चे अनुयाई हैं। आज के इस समारोह में उन्होंने जो श्री बाबू के लिए अपना आदर एवं सम्मान प्रदर्शित किया है वह अत्यंत सराहनीय है। 


श्रीबाबू की जयंती समारोह में सम्मिलित होने अपने समर्थकों के साथ 101 वाहनों से पटना जाने का उनका निर्णय काबिलेतारीफ है। हम सभी उनके साथ पटना जाने के लिए उत्साहित हैं।

 इस इस समारोह में कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश सचिव विनोद कुमार पप्पू, जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव अखिलेश बाबू, समाजसेवी दिलीप कुमार, समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष उमेश यादव, पूर्व मुखिया जयप्रकाश यादव, समाजसेवी विनोद राम, संजय मिस्त्री, विजय बाबू, रामनंदन कुमार आदि सहित सैकड़ों लोग सम्मिलित हुए। 

No comments