Header Ads

Breaking News

Nawada News : ग्राम निर्माण मंडल में "संवाद" पत्रिका का प्रधानमंत्री अरविंद ने किया लोकार्पण, स्वतंत्रता संग्राम के योद्धाओं को समर्पित है पत्रिका

  


ग्राम निर्माण मंडल में "संवाद" पत्रिका का प्रधानमंत्री अरविंद ने किया लोकार्पण, स्वतंत्रता संग्राम के योद्धाओं को समर्पित है पत्रिका

नवादा लाइव नेटवर्क। 

ग्राम निर्माण मंडल सर्वोदय आश्रम सेखोदेवरा के त्रिपुरारी स्मृति भवन में गुरुवार को आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष पर देश की आजादी की खातिर मर_मिटने वाले शहीदों के सम्मान में वरिष्ठ पत्रकार व साहित्यकार सुनील सौरभ के संपादन में संकलित संवाद पत्रिका के 12 वें अंक का लोकार्पण हुआ। ग्राम निर्माण मंडल (जीएनएम) के प्रधानमंत्री अरविन्द कुमार सिंह ने लोकार्पण किया। 

इस अवसर पर श्रीअरविंद ने कहा कि देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर चढ़ जाने वाले, काला पानी की सजा भुगतने वाले तथा देश की आजादी के लिए अंग्रेजी हुकूमत की अनेकों प्रकार की यातनाएं झेलने वाले देश के वीर शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को देश हमेशा याद करेगा। 

उन्हीं वीर शहीदों एवं सेनानियों की बदौलत आज हम अपने को आजाद तथा आजाद देश के नागरिक होने को गौरवान्वित हैं।

 ग्राम निर्माण मंडल के परियोजना समन्वयक डा.भारत भूषण शर्मा ने कहा कि संपादक सुनील सौरभ ने इस पत्रिका में देश की आजादी के लिए मर मिटने वाले स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों की कारनामों को उकेर भारत वासियों को एक बार फिर से जवान बनाने का काम किया है। 

बिहार वॉलेंटियरी हेलै एसोसिएशन के सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर मुकेश कुमार ने कहा है कि संवाद पत्रिका में संपादक सुनील सौरभ के संपादन में एकत्र किए गए भारत के स्वतंत्रता सेनानियों, बौद्ध उपासकों एवं क्रांतिकारियों की योगदान एवं गाथाओं से आने वाली पीढ़ियों को कुछ करने व सीखने सीखाने की नसीहत मिलेगी। 

पत्रिका के संपादक सुनील सौरभ ने कहा कि देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानी सिर्फ भारत को अंग्रेजों से आजाद करना ही नहीं चाहते थे, बल्कि आजाद भारत दुनिया का गुरु बने, इसके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी थी। 

आज देश विश्व गुरु बनने की ओर बढ़ रहा है। दुनिया को आज भारत ज्ञान-विज्ञान के साथ-साथ दे रहा है तो यह देश देश की आजादी के लिए मर-मिट जाने वाले शहीदों की है। बता दें कि सुनील सौरभ के संपादकीय में रचित इस पत्रिका में देश की आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष पर उन सभी वीर सपूतों, अमर शहीदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों को अपने लेखनी के जरिए सम्मान देते हुए संस्मरण किया गया है, जिन्होंने भारत की आज़ादी के लिए मर-मिटकर अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया था। 












No comments