Header Ads

Breaking News

Chhath Puja : उगते सूर्य को अर्घ्य दान के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ, शहर से गांव तक बना रहा उत्सवी माहौल



उगते सूर्य को अर्घ्य दान के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ, शहर से गांव तक बना रहा उत्सवी माहौल

नवादा लाइव नेटवर्क।

सूर्योपासना का महापर्व छठ सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ संपन्न हो गया। महापर्व के चौथे दिन व्रतियों ने उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर घर परिवार की सलामती की प्रार्थना भगवान भास्कर से की। 

सुबह होते ही व्रतियों और श्रद्धालुओं का छठ घाटों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। नवादा नगर के मिर्जापुर सूर्य मंदिर घाट, शोभ घाट, गढपर सूर्य मंदिर घाट, गोनावां घाट, बुधौल, नारदीगंज का ऐतिहासिक सूर्य मंदिर घाट, रामे घाट, वारिसलीगंज का शांतिपुरम सूर्य मंदिर घाट, मटकोरबा घाट, रजौली का धनार्जय नदी घाट सहित अन्य घाटों पर हजारों व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। इस दौरान सभी घाटों पर छठ मईया की गीतों से वातावरण उल्लासित होता रहा।

व्रतियों ने जलाशयों और नदी घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई और भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित की। उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पण के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना कर व्रतियां पर्व का समापन की। मौके पर ठेकुआ, लडुआ,सेव, केला आदि का प्रेस वितरण किया गया।

छठ घाटों पर रहा मेला सा दृश्य

प्रायः महत्वपूर्ण घाटों पर मेला सा दृश्य रहा। ऐतिहासिक हड़िया सूर्य मंदिर घाट पर खेल_तमाशा का आनंद लेते बच्चे और युवा वर्ग के लोग देखे गए। आसमानी झूला भी लगा था।

 नवादा के मिर्जापुर सूर्य मंदिर घाट पर हजारों की भीड़ उमड़ी। जिला प्रशासन, मंदिर प्रबंधन समिति, स्वयं सेवी संस्थान और समाजसेवियों को ओर से श्रद्धालुओं और व्रतियों की तमाम सुविधाओं का ख्याल रखा गया था। 

प्रायः सभी घाटों पर फास्ट फूड के स्टॉल लगे थे। जिसका लुत्फ लोगों ने उठाया। जिले में लोक आस्था का यह महापर्व शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।





































No comments