Header Ads

Breaking News

Good News : शेखपुरा में सम्मानित हुए नवादा के मगही कवि नरेन्द्र



शेखपुरा में सम्मानित हुए नवादा के मगही कवि नरेन्द्र 

नवादा लाइव नेटवर्क।

                  सूर्योपासना महापर्व छठ के मौके पर ठाकुर शालीग्राम पूजा समिति, कोरमा, शेखपुरा के सौजन्य से आयोजित अन्तर्जिला काव्य संध्या की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ कवि - गीतकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह को संस्था की ओर से 'नवरंग नाट्य कला परिषद सम्मान ' के निमित्त प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह और पुष्पों की हार देकर सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें लेखन सह गायन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है। 

           काव्य संध्या की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि लोक आस्था के महापर्व छठ की अनुष्ठानिक जागरण में इस तरह के कवि सम्मेलन का आयोजन साहित्य के प्रति सामुहिक समर्पण का द्योतक है, जिससे हमारी लोक सांस्कृतिक मान्यताएं परिमार्जित, पुनर्जीवित और प्रतिस्थापित होतीं हैं।

            संस्था के निर्देश प्रोफेसर युगल किशोर सिंह ने कहा कि मगही लोकगीतों में अश्लीलता बिल्कुल नहीं है और इसकी मिठास मां की दूध जैसी मीठी भी है।

          कवि नरेन्द्र प्रसाद सिंह, उपेन्द्र प्रसाद प्रेमी, लखैरालाल कुशवाहा, गौतम कुमार सरगम, अजय कुमार प्रवीण बटोही, राजकुमार आदि कवियों की गीतों और कविताओं पर श्रौतागण देर रात तक हास्य - व्यंग्य की मीठी धाराओं में डूबकियां लगाते रहे। सभी कवियों को सम्मानित भी किया गया।

               मौके पर उपस्थित संस्था के निदेशक प्रोफेसर युगल किशोर सिंह, सचिव देवनंदन प्रसाद, इंडियन पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर सतीश कुमार, देवाशीष प्रसून, रमेश कुमार सहित सैकड़ों लोगों ने मगही को बोलचाल में अपनाने का संकल्प दुहराया।

             धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रोफेसर युगल किशोर सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजन से हमारी लोक सांस्कृतिक विरासत को एक नई पहचान मिलेगी।









No comments