Header Ads

Breaking News

Modern campus : मॉडर्न मैथेमैटिक्स ओलंपियाड-2022 का प्रथम चरण संपन्न, शामिल हुए डेढ़ हजार प्रतिभागी

मॉडर्न मैथेमैटिक्स ओलंपियाड-2022 का प्रथम चरण संपन्न, शामिल हुए डेढ़ हजार प्रतिभागी

ओलंपियाड का दूसरा चरण-मेंस परीक्षा 22 दिसंबर 2022 को गणित दिवस के अवसर पर की जाएगी आयोजित

नवादा लाइव नेटवर्क।

      विद्यार्थियों की गणितीय शक्ति एवं तार्किक चिंतन क्षमता के स्तर की जांच एवं उच्च प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मॉडर्न शैक्षणिक समूह की विभिन्न संस्थाओं के द्वारा एक द्विस्तरीय मैथेमैटिक्स ओलंपियाड का आयोजन किया गया। 

जिसका प्रथम चरण प्री-एग्जाम 20 नवम्बर 2022, रविवार को आयोजित हुआ। परीक्षा में मॉडर्न इंग्लिश स्कूल न्यू एरिया, मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंतीनगर, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल नारदीगंज एवं मॉडर्न इंग्लिश स्कूल बिहारशरीफ के लगभग डेढ़ हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

       परीक्षापूर्व सभी प्रतिभागियों एवं उनके अभिभावकों को प्रोत्साहित करते हुए मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने कहा कि मैथेमैटिक्स ओलंपियाड जैसी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों के सम्मिलित होने से उनकी तार्किक क्षमता एवं गणितीय अभिरुचि में वृद्धि होती है। बच्चों को अपने स्तर के साथ अपनी खूबियों एवं खामियों का पता चलता है। 

इस प्रतियोगिता में प्रश्नों की प्रकृति एवं स्तर बिल्कुल वैसा ही रखा गया है, जैसा आईआईटी, एनडीए सहित अन्य प्रतिष्ठित प्रतियोगिता परीक्षाओं का होता है। इससे विद्यार्थियों में उन प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नों से जूझने की प्रवृत्ति जागेगी एवं उनकी तैयारियों के लिए उचित वातावरण का निर्माण हो सकेगा।


         इस मैथेमैटिक्स ओलंपियाड का आयोजन मॉडर्न ग्रुप के गणित विभाग के द्वारा किया गया, जिसका दिशा निर्देशन विभागाध्यक्ष सुजय कुमार के द्वारा किया गया। जिसमें सभी विद्यालयों के इंचार्ज एमके विजय, प्रवीण पंकज, सुनील कुमार मिश्रा एवं पंकज सिंह ने सक्रिय सहयोग दिया।

उन्होंने परीक्षा एवं उसके प्रश्नपत्र के विषय में विस्तार से बताते हुए कहा कि यह परीक्षा 7वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए वर्गवार आयोजित की गई, जिसमें प्रत्येक वर्ग के लिए अलग-अलग स्तर के प्रश्न रखे गए। 

इस ओलंपियाड में गणितीय संक्रियाओं एवं मानसिक अभियोग्यता के कुल 40 बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 60 मिनट का समय दिया गया। बच्चों के द्वारा ओएमआर पर उत्तर अंकित किया गया है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक जोड़ने एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटने का प्रावधान था। 

परीक्षाफल 25 नवम्बर, 2022, शुक्रवार को प्रत्येक विद्यालय के सूचना-पट्ट पर प्रकाशित किया जाएगा एवं इसमें सफल हुए प्रतिभागियों को ओलंपियाड के अगले चरण- मेंस परीक्षा में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा। मेंस परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत भी किया जाएगा। 

         परीक्षा-हॉल से निकलते हुए प्रतिभागियों से बात करने पर मिली-जुली प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। कुछ बच्चों ने प्रश्नों के स्तर को कठिन तो कुछ ने आसान भी बताया। कुछ विद्यार्थियों का कहना था कि प्रश्न तो अच्छे थे, पर समय के अभाव के कारण उनसे कुछ प्रश्न छूट गए। कुछ बच्चों ने रीजनिंग के प्रश्नों को आसान एवं मजेदार बताया। कई विद्यार्थी अपने रिजल्ट के प्रति आश्वस्त भी दिखे।

 परीक्षा के सफल आयोजन में मॉडर्न के गणित शिक्षकों अशोक कुमार, इंद्रजीत मिश्रा, एस. के. वर्मा, विकास कुमार, रौशन मिश्रा, धरमप्रकाश, प्रवीण कुमार सिंह, सिद्धनाथ, सोनू कुमार, कम्प्यूटर शिक्षकों अभिषेक कुमार, दीपक प्रुष्टि सहित अन्य शिक्षकों मुकेश कुमार, चंद्रदीप प्रसाद, रवि रंजन, ललन कुमार, कुणाल कुमार, धीरज कुमार, अखिलेश कुमार, वंदना कुमारी, श्रुतिगीति डाकुआ, सरिता कुमारी,  नूतन कुमारी, अनीता कुमारी आदि ने सराहनीय भूमिका निभाई।





No comments