Header Ads

Breaking News

Modern campus : मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन में बीएड प्रशिक्षुओं की आंतरिक परीक्षा हुई प्रारंभ



मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन में बीएड प्रशिक्षुओं की आंतरिक परीक्षा हुई प्रारंभ

नवादा लाइव नेटवर्क।

मॉडर्न शैक्षिक समूह नवादा बिहार द्वारा संचालित प्रशिक्षण महाविद्यालय मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, पुलिस लाइन नवादा के प्रथम वर्ष सत्र- 2021-23 के प्रशिक्षुओं की आंतरिक परीक्षा शुरू हुई। इसमें कुल 7 प्रश्न पत्र की परीक्षा देनी होगी। परीक्षा मगध विश्वविद्यालय बोधगया के मानक के अनुसार ली जा रही है।

 यह परीक्षा 24 नवंबर 2022 तक चलेगी। इस परीक्षा में कुल 200 सीटों पर नामांकन हुआ है। जिसमें संपूर्ण परीक्षार्थियों में से 98 छात्रध्यापक एवं 102 छात्रध्यापिका आंतरिक परीक्षा में शामिल हुई। यह परीक्षा कदाचार मुक्त ली जा रही है। उक्त अवसर पर  मॉडर्न शैक्षिक समूह के सचिव सह एसोसिएशन ऑफ टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशन पटना (बिहार)के महासचिव डॉ शैलेश कुमार ने परीक्षार्थियों को परीक्षा का महत्व बताया। कहा कि ऐसी परीक्षा में हमारी कमियों और तैयारियों का पता चलता है। यह हमें एक मित्र की भांति सच्चाई से अवगत कराती है। 


बिना परीक्षा के शायद जीवन में आगे बढ़ पाना मुश्किल होगा, क्योंकि जीवन में किसी कार्य को करने हेतु योग्यता की आवश्यकता होती है। बिना योग्यता के किसी भी कार्य को करना खतरनाक हो सकता है। परीक्षा आपकी योग्यता को पारखती है। अगर परीक्षा में आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में आपके पास एक और मौका रहता है तथा स्वयं में सुधार करने एवं अपनी योग्यता का मूल्यांकन कर अपने को बेहतर बना सकते हैं जो हमारी काबिलियत को निखारने का कार्य करेगी। 

परीक्षा तो व्यक्तित्व सुधार का साधन है, जिसके द्वारा योग्यता का मूल्यांकन होता है। परीक्षा देने से परीक्षार्थी कभी-कभी डरते हैं। इसका अर्थ है कि आप सच्चाई से डरते हैं। इसलिए परीक्षा से कभी नहीं घबराना चाहिए। ऐसी परीक्षा में कोई असफल नहीं होता बल्कि यह तो एक मौका देती है अपनी तैयारियों को बेहतर करने की। मौके पर महाविद्यालय के कई शिक्षक मौजूद थे।






No comments