Header Ads

Breaking News

Nawada News : ज्ञान भारती स्कूल में आयोजित हुआ विज्ञान प्रदर्शनी, बच्चों के मॉडल की हुई सराहना

 


ज्ञान भारती स्कूल में आयोजित हुआ विज्ञान प्रदर्शनी, बच्चों के मॉडल की हुई सराहना

नवादा लाइव नेटवर्क। 

शहर के नवीन नगर स्थित ज्ञान भारती स्कूल परिसर में शनिवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य को लेकर यह आयोजन किया गया।

 प्रदर्शनी में कक्षा 9 और 10वीं के विद्यार्थियों ने अपने मॉडल प्रस्तुत करते हुए अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।  एक से बढ़कर एक मॉडल बनाया गया था। जिसकी तरफ अतिथियों द्वारा की गई।


इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सचिव अखिल भारतीय शैक्षिक परिषद, नई दिल्ली के शैलेंद्र कुमार शर्मा तथा प्रधानाचार्य श्री राम सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

 विद्यालय के प्रधानाचार्या ने बताया कि इस विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन सीबीएसई के बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए 'करके सीखो' नीति पर आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि इस तरह के विज्ञान प्रदर्शनी के आयोजन से बच्चों मे विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा मिलता है। 


इधर, प्रदर्शनी में छात्र एवं छात्राओं ने आवर्त सारिणी के गुण, विदयुत चुंबकीय प्रेरण, श्रेणीक्रम व समांतरक्रम में प्रतिरोध, कार्बन के अपरूप, खाद्य श्रृंखला, ऊर्जा संरक्षण, विभिन्न प्रकार के चर्तुभुज मॉडल आदि प्रदर्शित किए और उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। मौके पर स्कूल के सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद थे।





No comments