Header Ads

Breaking News

Nawada News : "हक हमारा भी तो है" राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का हुआ आगाज, जिला जज ने किया सफल बनाने का आह्वान, लोगों को कानूनी मदद के लिए देशव्यापी अभियान का शुभारंभ, घर-घर जाकर फैलाई जाएगी कानूनी जागरूकता

  


"हक हमारा भी तो है" राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का हुआ आगाज, जिला जज ने किया सफल बनाने का आह्वान, लोगों को कानूनी मदद के लिए देशव्यापी अभियान का शुभारंभ, घर-घर जाकर फैलाई जाएगी कानूनी जागरूकता 

नवादा लाइव नेटवर्क।

 आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर गुरुवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा " हक हमारा भी तो है " राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ नवादा में किया गया। 

व्यवहार न्यायालय, नवादा में आयोजित कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार राजेश नारायण सेवक पांडेय ने नवादा जिले के समस्त पंचायतों के सभी गांवों एवं हर व्यक्तियों के लिए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कार्यक्रम में उपस्थित पैनल लॉयर्स एवं पी. एल. वी को संबोधित करते हुए जिला जज ने कहा कि नालसा द्वारा दो प्रकार के राष्ट्रब्यापी कार्यक्रम का आगाज किया गया है। पहला तो आम जनता के बीच कानूनी जागरूकता फैलाने और पात्र लाभार्थियों को कानूनी अधिकारों का वितरण सुनिश्चित करने, संस्थानों और वंचितों के बीच की खाई को पाटने के लिये कानूनी जागरूकता और आउटरीच के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण है। 

देखें वीडियो_



वहीं दूसरा , जेल में बंद कैदियों और बाल संरक्षण केंद्रों में रह रहे किशोरों को मुफ्त कानूनी परामर्श तथा सेवा प्रदान करना, व्यक्ति से जुड़े केस की जानकारी उपलब्ध करने के साथ ही वकील उपलब्ध कराना, दोषी कैदियों के मामले में रिहाई, पूर्व अधिकार वाले कैदियों के आवेदन करना और कानूनी सहायता उपलब्ध कराना, तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराना, चाइल्ड केयर संस्थान में बच्चों को अपने पक्ष के लिए वकील उपलब्ध कराना जैसी कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

 ए.डी. जे सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रवीण कुमार सिंह ने कहा कि पैन इंडिया कैम्पेन के तहत गरीबों एवं  कमजोरों को मुफ्त तथा सक्षम कानूनी सहायता के लिए प्रतिबद्ध विधिक सेवा प्राधिकार के माध्यम से आम नागरिकों को मुफ्त कानूनी मदद के लिए ही " हक हमारा भी तो है " राष्ट्रब्यापी अभियान प्रारम्भ किया गया है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए पी.एल.वी चंद्रमौलि शर्मा ने विधिक सेवा प्राधिकार से जुड़े समस्त पी.एल.वी तथा पैनल अधिवक्ता से इस अभियान की सफलता के लिए सक्रिय भागीदारी निभाने का आग्रह किया। 

मौके पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी समेत पैनल अधिवक्ता , पी.एल.वी , मीडिया कर्मी एवं प्राधिकार कर्मी उपस्थित थे।

  रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा









No comments