Header Ads

Breaking News

Nawada News : बैगलेस शनिवार : फिजिकल गतिविधियों से बच्चों ने ग्रहण की शिक्षा, आदर्श प्राथमिक विद्यालय कुंजैला में गणित के चिन्हों से बच्चों को कराया गया अवगत



बैगलेस शनिवार : फिजिकल गतिविधियों से बच्चों ने ग्रहण की शिक्षा, आदर्श प्राथमिक विद्यालय कुंजैला में गणित के चिन्हों से बच्चों को कराया गया अवगत


बच्चों में बैगलेस क्लास को लेकर दिखी खासी उत्सुकता

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के रोह प्रखंड के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में सरकारी आदेश के बाद शनिवार को बच्चे बिना बैग यानी बिना किताब कापी के विद्यालय पहुंचे।

इस दौरान शिक्षकों द्वारा बच्चों के बीच विभिन्न प्रकार की गतिविधियां कराई गई। जिसके माध्यम से बच्चों को जागरूक किया गया।

आदर्श प्राथमिक विद्यालय कुंजैला में बच्चों को गणित के चिन्हों से अवगत कराया गया। बच्चे अच्छी तरह से ज्ञान प्राप्त करें इसके लिए मानव श्रृंखला के माध्यम से गणित के चिन्ह गुणा, भाग, जोड़, घटाव, बराबर, त्रिभुज, आयत, वर्ग, वृत व स्टार का चिन्ह बनाया। बच्चों ने उत्सुकता से इन चिन्हों के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है कि अब प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शनिवार के दिन बच्चे बिना किताब-कॉपी के स्कूल आयेंगे।

जहां विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उन्हें पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सामाजिक, राजनीतिक व अन्य जानकारी बच्चों को दी जाएगी। ताकि बच्चे किताबी कीड़ा बनकर ना रहे।

इस प्रकार का आयोजन बच्चों की पढ़ाई  को रूचिकर बनाने, विद्यालय में ठहराव हो और सरकारी विद्यालयों के प्रति अभिभावकों में पनपी धारणा बदले इसके लिए किया गया है।

वैसे, भी देखा गया है कि जिस सरकारी स्कूल का प्रबंधन थोड़ा भी किताबों की दुनियां से हटकर बच्चों के बीच कुछ अलग गतिविधियां कराई जाती है, उस स्कूल की चर्चा हर स्तर पर होती है। वहां के परिणाम हर क्षेत्र में बेहतर होते हैं। नवादा जिले में ऐसे कई विद्यालय पूर्व में भी अपने अलग प्रबंधन को लेकर चर्चा में रहा है। कुछ शिक्षक भी क्रियेटिव सोंच के होते हैं। जिनके प्रयासों से कुछ अलग गतिविधियां स्कूलों में संचालित होती है।

बहरहाल, शिक्षा महकमा सभी स्कूलों में हर शनिवार को बैगलेस क्लास का आयोजन कराना शुरू की है तो उम्मीद है की आने वाले दिनों में इसके बेहतर परिणाम भी सामने आएंगे।
 




No comments