Header Ads

Breaking News

Modern campus : विश्वस्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित मॉडर्न क्रिकेट एकेडमी का लोकार्पण जल्द, संजय बांगर, सुरेश रैना और रिद्धिमान साहा जैसे दिग्गज होंगे एकेडमी के विजिटर कोच,नवादा की धरती को मॉडर्न ग्रुप का अनमोल तोहफा



विश्वस्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित मॉडर्न क्रिकेट एकेडमी का लोकार्पण जल्द, संजय बांगर, सुरेश रैना और रिद्धिमान साहा जैसे दिग्गज होंगे एकेडमी के विजिटर कोच,नवादा की धरती को मॉडर्न ग्रुप का अनमोल तोहफा

युद्धस्तर पर निर्माण एवं इक्विपमेंट इंस्टालेशन का कार्य जारी, दिसंबर-22 तक पूरा करने का लक्ष्य

नवादा लाइव नेटवर्क।

शिक्षा-जगत में नवादा की पहचान बना मॉडर्न शैक्षणिक समूह खेल-जगत में भी नया आगाज करने जा रहा है। मॉडर्न की अत्यंत महत्वाकांक्षी परियोजना- "मॉडर्न क्रिकेट एकेडमी" जल्द ही खिलाड़ियों के लिए सुलभ होगा। 

विश्वस्तरीय सुविधाओं एवं सेवाओं से सुसज्जित क्रिकेट कोचिंग संस्थान का शुभारंभ किया जा रहा है, जिसमें बिहार की क्रिकेट प्रतिभाओं को विश्वस्तरीय कोचिंग एवं इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवाकर उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों के अनुकूल तैयार किया जाएगा। 

अपनी सुविधाओं एवं व्यवस्था स्तर के अनुसार यह बिहार की सर्वश्रेष्ठ निजी क्रिकेट कोचिंग संस्थान होगा, जिसके पास अन्तर्राष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरने वाला विस्तृत खेल-मैदान के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच, सपोर्ट स्टाफ एवं कोचिंग इक्विपमेंट आदि उपलब्ध होंगे। 

       एकेडमी से संबंधित जानकारी देते हुए मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने कहा कि नवादा प्रारंभ से ही राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेल-प्रतिभाओं की खान रहा है। उदाहरणस्वरूप अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी मेवालाल हों या वर्तमान में क्रिकेट का चमकता सितारा ईशान किशन हो, अंतरराष्ट्रीय रग्बी खिलाड़ी आरती कुमारी, हैंडबॉल की खुशबू कुमारी आदि इसके जीते-जागते सबूत हैं। हमारा सपना है कि नवादा की धरती पर खेल कर ही नवादा से दूसरा इशान किशन निकले। 

नवादा एवं आसपास के जिलों की प्रतिभाओं को सुविधाओं के अभाव में अन्यत्र पलायन न करना पड़े। हमारे किसी खिलाड़ी का सपना सुविधा एवं मौके के अभाव में दम न तोड़ दे। इसी पुनीत विचार को आधार बनाकर नवादा जैसे सुविधाओं के मामले में हासिये पर खड़े शहर में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त क्रिकेट एकेडमी खोलने का निर्णय हमने लिया है। 

देखें वीडियो_


एकेडमी का कार्य पूर्व राज्य स्तरीय खिलाड़ी एवं बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान अंपायर राकेश रंजन के दिशा निर्देशन में युद्ध स्तर पर जारी है। दिसंबर के अंत तक सभी कार्यों को पूरा कर यथाशीघ्र एकेडमी क्रिकेट प्रेमियों एवं खिलाड़ियों के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

         क्रिकेट एकेडमी के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए एकेडमी के निर्माण कार्य का देख-रेख कर रहे राकेश रंजन जी से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि हमारे अकैडमी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की व्यवस्था की जा रही है। इसमें प्रशिक्षण एवं अभ्यास के लिए 5 केज नेट, पाँच सेंटर टर्फ पिच, एस्ट्रो टर्फ, बॉलिंग मशीन, ट्रेनिंग जिम जैसी विश्वस्तरीय सुवधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों को ध्यान में रखकर ताइवान से एस्ट्रो टर्फ इंपोर्ट करके मंगवाया जा रहा है। केज नेट का काम मेरठ से आए कारीगरों ने पूरा कर लिया है। तेलंगाना, हैदराबाद से बॉलिंग मशीन मंगवा कर उसके इंस्टॉलेशन का काम शुरू कर दिया गया है। रात्रि कालीन प्रशिक्षण हेतु उच्च गुणवत्ता युक्त हाई मास्ट ग्राउंड लाइट की भी व्यवस्था की जा रही है। यह सारी सुविधाएं दिसंबर अंत तक प्रशिक्षण हेतु पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

 विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिलाने हेतु इस क्रिकेट एकेडमी में महेंद्र सिंह धोनी के गुरु सत्यप्रकाश कृष्णा को एकेडमी का मेंटर नियुक्त किया गया है। अतिथि कोच की भूमिका को निभाने के लिए आईपीएल टीम आरसीबी के हेड कोच संजय बांगर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी सुरेश रैना, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा एवं लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने अपनी सहमति प्रदान की है। 

लंका शायर इंग्लिश काउंटी क्लब के सहायक कोच श्रेय दत्त ने भी भारत में उपलब्ध होने पर एकेडमी को अपनी सेवाएं देने की बात स्वीकारी है। एकेडमी के फिजियो के रूप में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान फिजियो रवि गोस्वामी को नियुक्त किया गया है, जबकि ट्रेनर की भूमिका में झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान ट्रेनर एवं महेंद्र सिंह धोनी के पर्सनल ट्रेनर महादेव सिंह की नियुक्ति की गई है। 

हमारा हार्दिक प्रयास है कि हम नवादा में ही वे सारी सुविधाएं उपलब्ध करवा दें जिसे प्राप्त करने के लिए बिहार के होनहार खिलाड़ी रांची, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली आदि जगहों पर भटकते रहते हैं। हम प्रतिभाओं का पलायन रोककर उन्हें अपने नवादा में ही तनाव मुक्त एवं उच्च कोटि का प्रशिक्षण प्रदान करने का सपना रखते हैं। आने वाले भविष्य में मॉडर्न क्रिकेट एकेडमी से निकलने वाले खिलाड़ी देश एवं दुनिया भर में नवादा का नाम रोशन करेंगे।


No comments