Header Ads

Breaking News

Nawada News : स्नातक स्तरीय पीटी परीक्षा के लिए बनाए गए 12 केंद्र, परीक्षार्थी ले जा सकेंगे किताबें, मोबाइल प्रतिबंधित



स्नातक स्तरीय पीटी परीक्षा के लिए बनाए गए 12 केंद्र, परीक्षार्थी ले जा सकेंगे किताबें, मोबाइल प्रतिबंधित

नवादा लाइव नेटवर्क।

23 दिसंबर को आयोजित होने वाले तृतीय स्नातक स्तरीय (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए गुरुवार को डीएम श्रीमती उदिता सिंह और एसपी डाॅ. गौरव मंगला द्वारा संयुक्त आदेश जारी कर दिया गया है।

 परीक्षा 10ः00 बजे पूर्वाहन से 12ः15 बजे अपराहन तक एवं 02ः00 बजे अपराहन से 04ः15 बजे अपराहन तक दो पालियों में एवं दिनांक 24.12.2022 को 10ः00 बजे पूर्वाहन से 12ः15 बजे  अपराहन तक एक पाली में आयोजित होगा। 

        परीक्षा कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सफल अयोजन एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए कुल 12 केन्द्रों पर गशती दल दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके अलावे सभी केन्द्रों के लिए अलग से उड़नदस्ता दल में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। संबंधित परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों में सेंटर आॅब्जर्बर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

  इस सिलसिले में डीआरडीए सभागार में एसपी डाॅ. गौरव मंगला ने सभी उड़नदस्ता दंडाधिकारी, गष्तीदल दंडाधिकारी आदि को परीक्षा स्वच्छ, निष्पक्ष एवं कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

        केन्द्राधीक्षकों, पुलिस पदाधिकारियों एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। इलेक्ट्राॅनिक सामान पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, बाई-फाई, इलेक्ट्राॅनिक पेन इत्यादि जैसी इलेक्ट्राॅनिक सामग्री तथा व्हाइटनर, इरेजर, ब्लेड जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित

परीक्षा कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए समाहरणालय, नवादा में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। 

जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्रीमती प्रियंका सिंहा वरीय उप समाहर्ता, नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), नवादा को प्रतिनियुक्ति किया गया है। नियंत्रण कक्ष में दो पालियों में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। साथ ही सशस्त्र पुलिस बल, लाठी बल, अश्रु गैस दस्ता की प्रतिनियुक्ति की गयी है। अग्निशमन एवं चिकित्सा व्यवस्था हेतु संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए हैं।

 जिले में बनाए गए 12 परीक्षा केन्द्र 

नगर मध्य विद्यालय-350, 

जीवनदीप पब्लिक स्कूल-384, 

माॅडर्न इंस्टिच्यूट आॅफ हाईयर एजूकेशन-300,

राजेन्द्र मेमोरियल बीमेन्स काॅलेज-400, 

त्रिवेणी काॅलेज आॅफ एजूकेशन-400, 

गर्ल्स इंटर स्कूल -420, 

दिल्ली पब्लिक स्कूल-480, 

कृष्ण मेमोरियल काॅलेज-504, 

आरपीएस कन्वेंट स्कूल-528, 

संत जोसेफ स्कूल-528,

प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय-600, 

कन्हाई इंटर स्कूल कन्हाई नगर-768 (प्रत्येक पाली में)।

किताब ले जाने की अनुमति

     बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में अभ्यर्थी अपने साथ संबंधित पुस्तक जैसे एनसीईआरटी, बीएसईबी, आईसीएसई एवं अन्य बोर्ड टेक्ट बुक ले जा सकते हैं। परीक्षा के समय पुस्तकों का आदान-प्रदान पूर्णतया वर्जित रहेगी। अभ्यर्थी के पुस्तक में रौल नम्बर एवं नाम के अतिरिक्त कुछ भी अलग से लिखा पाये जाने की स्थिति में या अन्य सामग्रियां ले जाते हैं तो संबंधित अभ्यर्थी के उपर विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी। 

जांच के लिए दंडाधिकारी की तैनाती

       परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को फ्रिस्किंग करने हेतु छात्र के लिए पुरूष एवं छात्रा के लिए महिला स्टैटिक दंडाधिकारी द्वारा व्यवस्था की गयी है। परीक्षा में संलग्न सभी वीक्षकों/कर्मियों का परिचय पत्र केन्द्राधीक्षक अपने स्तर से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रवेश पत्र धारक परीक्षार्थी ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा आरम्भ होने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जायेगा तथा निर्धारित अवधि के समाप्ति के पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को भवन/कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी। 

मोबाइल पर प्रतिबंध

परीक्षा केंद्र के अंदर दंडाधिकारी एवं  विक्षकों को अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी ।किसी भी परिस्थिति में वीक्षक को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केन्द्र के आस-पास स्थित सभी साईवर कैफे, कोचिंग सेंटर, फोटो काॅपियर दुकानों तथा ठेला आदि पर खाद्य सामग्री, चाय, काॅफी, पानी आदि की बिक्री को परीक्षा अवधि के दौरान पूर्णतः बंद रहेगा। 

होगी वीडियोग्राफी

परीक्षा अवधि के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी की जायेगी ताकि स्थिति पर पैनी नजर रखी जा सके। सभी परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा के दिन जिले के सभी फोटो स्टेट मषीन को बंद रखने का सख्त निर्देष दिया गया है।

      तृतीय स्नातक स्तरीय प्रारंभिक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण वरीय प्रभार डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा को दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा उपेंद्र प्रसाद सदर विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे। 

No comments