Header Ads

Breaking News

Nikay Chunav : वारिसलीगंज में नगर निकाय चुनाव हुआ दिलचस्प, हर हथकंडा अपना रहे उम्मीदवार, फिर भी जीत का नहीं है उन्हें एतबार

  


वारिसलीगंज में नगर निकाय चुनाव हुआ दिलचस्प, हर हथकंडा अपना रहे उम्मीदवार, फिर भी जीत का नहीं है उन्हें एतबार

 जाति-सम्प्रदाय और नगद नारायण की नीति हो रही बेकार, शह-मात के खेल में चुनाव के परिणाम का नहीं लग रहा अंदाज 

नवादा लाइव नेटवर्क।

 नवादा जिले के वारिसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र में 18 दिसम्बर को होने वाला निकाय चुनाव अब दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है। न्यायालय के रुख से उलझे जो उम्मीदवार बेमन से दूसरी बार चुनाव प्रचार में उतरे थे वे सब भी श्री रामचरितमानस की चौपाई " हो हीं वही  जो राम रची राखा " को सूत्रवाक्य मानकर अपनी - अपनी जीत के लिए हर हथकंडा अपनाने को तैयार हो गए हैं। 

अत्यधिक ठंड के बाबजूद अल सुबह से ही उम्मीदवार चार पहिया वाहन अथवा पैदल घर - घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में लाने के लिए तरह - तरह की जुगत भिड़ाये हुए हैं। 


जाति , गोत्र , रिश्ता , मित्रता तथा पुराने संबंधों का हवाला देकर मतदाताओं को कोई अपने पक्ष में करने में लगे हैं तो कोई खिला - पिलाकर अपनी गोटी फिट करने में जुटे हुए हैं। इन सब से इतर मतदाताओं में चुनाव को लेकर उत्साह का अभाव देखा जा रहा है। 

ज्यादा मारामारी मुख्य पार्षद (चेयरमैन) पद को लेकर है। अधिकांश मतदाताओं ने अभी तक चेयरमैन पद पर जीता कर भेजने के लिए किसी भी प्रत्याशी के प्रति अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। जबकि वाईस चेयरमैन पद पर जीत दिलाने के लिए ज्यादातर मतदाताओं को कोई खास मगजमारी नहीं है। वहीं वार्ड पार्षद पद के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों एवं उनके समर्थक कार्यकर्ताओं में काफी जोश देखा जा रहा है। 


इस बार के नगर निकाय चुनाव में जाति और संप्रदाय की राजनीति धूल धूसरित नजर आ रही है। इसके आधार पर अपनी राजनीति चमकाने वाले लोगों को मतदाताओं को अपनी तरफ लाने में पसीने छूट रहे हैं। 

लाभ - शुभ के आधार पर जीत की मंशा पाल रखे उम्मीदवारों को भी डर लग रहा है कि कहीं उनका संसाधन भी खर्च हो जाय और सफलता के बाद भी कहीं न्यायालय जीती बाजी को पलट न दे। 


आर्थिक लाभ को केंद्र में रख कर वोट दिलाने के नाम पर ठेकेदारी चलाने वाले लोगों के पसीने छूट रहे हैं क्योंकि अभी तक अधिकांश प्रत्याशी पैसे खर्च करने में कोताही बरत रहे हैं। इन सब उधेड़बुन के बीच कड़ाके की ठंड में हो रहे धुआंधार प्रचार से नगर परिषद क्षेत्र के सभी 25 वार्डों में चुनावी तपिश अपने चरम पर है। 


वारिसलीगंज नगर परिषद चुनाव में मुख्य पार्षद पद पर जीत के लिए अपने समर्थक कार्यकर्ताओं के साथ टमटम के काफिले पर सवार होकर मतदाताओं से संपर्क को निकले प्रत्याशी नागेंद्र कुमार " मुखिया जी " ने कहा कि अधिकांश मतदाता मेरे पक्ष में गोलबंद हो रहे हैं। हर जाति और संप्रदाय के मतदाताओं का भरपूर आशीर्वाद मिल रहा है। पक्की जीत का दावा इनका है। वे चुनाव के दिन अपने मतदान केंद्र पर जाकर ईवीएम के क्रम सं. 5  पर अंकित टमटम चुनाव चिह्न पर नीला बटन दबाकर भारी मतों से जीत दिलाने की मतदाताओं से विनती कर रहे हैं।


 वहीं वार्ड सं. 13 से पार्षद पद के लिए चुनाव लड़ रही नागेंद्र कुमार की पत्नी मालती देवी भी अपनी जीत का दावा करते हुए मतदाताओं से ईवीएम के क्रमांक 4 पर वायुयान छाप पर बटन दबाने की अपील कर रही हैं। 

उप मुख्य पार्षद पद के लिये जी तोड़ मिहनत कर रहे अरुण प्रसाद ने जीत के प्रति आश्वस्त होकर मतदाताओं से ईवीएम के क्रमांक 1 पर गेहूं की बाली चुनाव चिह्न पर बटन दबाकर जीत दिलाने की प्रार्थना कर रहे हैं। 


वार्ड 7 से वार्ड पार्षद पद के लिए चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रही पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष बेबी देवी ने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं से ईवीएम के क्रम संख्या 2 ढोलक छाप पर बटन दबाकर रिकॉर्ड मतों से जीत दिलाने का आग्रह करती दिखीं। 

पटेल नगर वार्ड संख्या 22 से वार्ड पार्षद पद पर चुनाव लड़ रहे राजा माझी ने कहा कि उन्हें मतदाताओं का जोरदार समर्थन मिल रहा है , इसलिए उनकी जीत होनी तय है। उन्होंने ईवीएम के क्रमांक 2 पर ढोलक छाप पर बटन दबाकर जीत दिलाने की मतदाताओं से अपील की।


समर्थकों के साथ चुनाव प्रचार को निकली वार्ड संख्या 12 की वार्ड पार्षद उम्मीदवार नीलू कुमारी ने कहा कि मतदाताओं के अपार सहयोग से उनकी जीत में कोई शक नहीं है। उन्होंने ईवीएम के क्रमांक 2 पर ढोलक चुनाव चिह्न पर बटन दबाकर जीत दिलाने की मतदाताओं से निवेदन की। जीत के लिये कड़ी मिहनत कर रही वार्ड नं. 14 की वार्ड पार्षद प्रत्याशी मुन्नी देवी ने कहा कि मतदाताओं के सहयोग से उनकी जीत निश्चित होगी। उन्होंने ईवीएम के क्रमांक 1 पर अंकित कलम - दवात चुनाव चिह्न पर बटन दबाकर जीताने की मतदाताओं से अपील की। 


घर - घर जाकर मतदाताओं से संपर्क कर रही वार्ड संख्या 13 से वार्ड पार्षद प्रत्याशी रीता देवी ने कहा कि उनकी जीत में शक की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने ईवीएम के क्रमांक 6 पर काठ गाड़ी चुनाव चिह्न पर बटन दबाकर जीत दिलाने की मतदाताओं से निवेदन की।

निकाय चुनाव में अपनी जीत के लिए मतदाताओं से संपर्क कर रहे वार्ड संख्या 7 से वार्ड पार्षद उम्मीदवार राजेन्द्र पंडित उर्फ राजू पंडित ने कहा कि उन्हें इस चुनाव में हरेक वर्ग के लोगों का समर्थन मिल रहा है , इसलिए जीत सुनिश्चित है। उन्होंने चुनाव के दिन ईवीएम के क्रम संख्या 5 पर मोमबत्तियां छाप पर बटन दबाकर जीत सुनिश्चित करने की मतदाताओं से अपील की। उम्मीदवारों और मतदाताओं के बीच जारी शह और मात के खेल में कौन - कौन बाजी मारेगा , इसपर सबकी निगाहें टिकी हुई है। 

रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा









  

No comments