Header Ads

Breaking News

Nawada News : नेत्रहीन विद्यार्थियों ने धूमधाम से मनाई लुई ब्रेल की जयंती, गीत-संगीत की दी मनमोहक प्रस्तुति

 


नेत्रहीन विद्यार्थियों ने धूमधाम से मनाई लुई ब्रेल की जयंती, गीत-संगीत की दी मनमोहक प्रस्तुति 

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिलान्तर्गत वारिसलीगंज नगर परिषद के मध्य विद्यालय शेरपुर में लुई ब्रेल की जयंती गुरुवार को धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला समावेशी शिक्षा के संभाग प्रभारी नवीन कुमार, विद्यालय प्रधान संतोष कुमार तथा नगर परिषद के वार्ड 18 के नवनिर्वाचित वार्ड पार्षद मुकेश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक संतोष कुमार ने किया। 


विद्यालय में स्पर्श कार्यक्रम के तहत संचालित 90 दिवसीय नेत्रहीन बालक - बालिका सेतु पाठ्यक्रम के बच्चों ने गीत - संगीत की प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगों की खूब वाहवाही लूटी। नेत्रहीन बच्चों के सहयोग में समावेशी शिक्षक उपेन्द्र कुमार, अपराजिता कुमारी, रंजीत कुमार तथा प्रदीप वर्मन ने सक्रियता निभायी। 


गौरतलब है कि लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को फ्रांस में हुआ था। उन्होंने नेत्रहीनों के शिक्षा ग्रहण करने के लिए सुगम पद्धति का अन्वेषण किया था।समावेशी शिक्षा के तहत उक्त विद्यालय में जिले के विभिन्न प्रखंडों के चयनित 50 नेत्रहीन बच्चों को ब्रेल लिपि के माध्यम से अक्षरज्ञान दिया जा रहा है। 

यह कार्यक्रम 90 दिनों तक निःशुल्क तथा पूर्ण आवासीय है। इसके लिए समावेशी शिक्षकों को  प्रशिक्षित किया गया है ताकि नेत्रहीनों को विद्यालय में नामांकन के लायक ज्ञान दे सकें।


 इस अवसर पर नेत्रहीन छात्र राहुल कुमार (अकबरपुर) , सुंदरम कुमार (नवादा) , सागर कुमार ( नरहट) , छात्रा चांदनी कुमारी (नवादा) , सोनम कुमारी (नारदीगंज) , निशांत कुमार तथा मो. मुस्ताक अहमद (रोह) ने ढोलक एवं हारमोनियम बजाकर देशभक्ति के साथ - साथ धार्मिक गीतों को सुर - ताल के साथ मनमोहक ढंग से प्रस्तुत किया। विद्यालय की शिक्षिका सुरेखा कुमारी, शारदा कुमारी , मोनिका गुप्ता एवं अभिभावकगण मौजूद थे।   

रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा।



No comments